IGI Airport: सफर होगा और आसान! गृह मंत्री अमित शाह ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुरू की फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन सर्विस, जानिए कैसे करेगा काम

FTI-TTP, IGI Delhi:  गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर Fast Track Immigration Trusted Traveller Programme को लॉन्च किया. इससे भारतीय नागरिकों और OCI कार्डधारकों को इमिग्रेशन में बेहद आसानी होगी. 

Home Minister Amit Shah Inaugurates the FTI-TTP at the IGI Airport (Photo: PTI)
जितेंद्र बहादुर सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 23 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:09 AM IST
  • IGI Airport पर एफटीआई-टीपीपी सुविधा का यात्री उठा सकेंगे लाभ
  • गृह मंत्री अमित शाह ने किया लॉन्च 

अब हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों को और सहूलियत मिलेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष कार्ड जारी करने की योजना की शुरुआत की है. इसे द फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (FTI-TTP) का नाम दिया गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल-3 पर एफटीआई-टीटीपी का उद्घाटन किया. 

 भारत सरकार की दूरदर्शी पहल 
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि फास्ट ट्रैक इमीग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की एक दूरदर्शी पहल है. इसे भारतीय नागरिकों और OCI कार्डधारकों के लिए बहुत सोचकर तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि यह पहल दूसरे देशों से आने वाले भारतीय नागरिकों व OCI यात्रियों की सुविधा बढ़ाएगी. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम कि शुरुआत विकसित भारत@2047 के लिए तय किए गए प्रमुख कार्य बिंदुओं में से एक है. यह पहल सभी के लिए यात्रा सुविधा और दक्षता बढ़ाने की मोदी सरकार की कटिबद्धता को दर्शाती है.

निशुल्क उपलब्ध होगी सुविधा
शाह ने कहा कि ये सुविधा सभी यात्रियों के लिए निशुल्क उपलब्ध होगी. इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए तेज, सुगम और सुरक्षित Immigration Approval के लिए तैयार किया गया है. यह e-Gates पर चलेगा जो Immigration Approval की प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम कर देगा. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस कार्यक्रम को दो चरणों में लागू किया जाएगा.

पहले चरण में भारतीय नागरिकों और OCI कार्डधारकों को कवर किया जाएगा और दूसरे चरण में विदेशी यात्रियों को कवर किया जाएगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य e-Gates के माध्यम से Screened अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए Fast Immigration Lane के माध्यम से विश्वस्तरीय Immigration सुविधाओं को विकसित कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाना है.

कैसे करेगा काम
FTI-TTP को एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा और अप्रवासन ब्यूरो (Bureau of Immigration), इस कार्यक्रम के तहत यात्रियों की विभिन्न श्रेणियों की फास्ट ट्रैक Immigration के लिए नोडल एजेंसी होगा. इस योजना में नामांकन के लिए आवेदक को अपने विवरण और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. आवश्यक जांच के बाद विश्वसनीय यात्रियों की एक White List बनाई जाएगी. उसे ई-गेट्स के माध्यम से लागू करने के लिए फीड किया जाएगा. ई-गेट्स से गुजरने वाले ‘ट्रस्टेड ट्रैवलर’ का बायोमेट्रिक्स FRRO कार्यालय या पंजीकृत यात्री के हवाई अड्डे से गुजरने के वक्त लिया जाएगा. 

इन हवाईअड्डों पर भी किया जाएगा लॉन्च 
TTP पंजीकरण पासपोर्ट की वैधता पांच वर्ष तक है. उसके बाद इसका नवीनीकरण किया जाएगा. प्रक्रिया के तहत जैसे ही 'पंजीकृत यात्री' ई-गेट्स पर पहुंचेंगे, उनकी उड़ान की डिटेल्स प्राप्त करने के लिए ई-गेट्स पर एयरलाइंस की ओर से जारी किए गए अपने बोर्डिग पास को स्कैन करेगा. ई-गेट्स पर पासपोर्ट को स्कैन और यात्री के बायोमेट्रिक का प्रमाणीकरण भी किया जाएगा.

एक बार जब यात्री की वास्तविक पहचान स्थापित हो जाएगी और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण हो जाएगा तो ई-गेट अपने आप खुल जाएगा और Immigration Approval दिया गया माना जाएगा. FTI-TTP को देश के 21 प्रमुख हवाईअड्डों पर लॉन्च किया जाएगा. पहले चरण में इसे दिल्ली के अलावा 7 अन्य प्रमुख हवाईअड्डों  मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और अहमदाबाद पर शुरू किया जाएगा. इससे एयरपोर्ट पर लाइन में लगने की झंझट खत्म हो जाएगी. इस अवसर पर केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.


 

Read more!

RECOMMENDED