सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती: राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में शाह ने लिया हिस्सा

शाह ने केवड़िया में 'राष्ट्रीय एकता दिवस' (राष्ट्रीय एकता दिवस) समारोह की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने सदर पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की. इस मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक परेड आयोजित की गई है. इस परेड में देश भर के एथलीट्स और ओलंपियंस हिस्सा लेंगे. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान, ओलंपियन मनप्रीत सिंह और अन्य एथलीटों आज केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में परेड में भाग लेंगे.

शाह ने सदर पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की
gnttv.com
  • अहमदाबाद,
  • 31 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 10:38 AM IST
  • शाह ने सदर पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की
  • इस मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक परेड आयोजित की गई है

आज लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की 146वीं जयंती है. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात के केवड़िया पहुंचे हैं. जहां उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

शाह ने केवड़िया में 'राष्ट्रीय एकता दिवस' (राष्ट्रीय एकता दिवस) समारोह की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने सदर पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की. 

इस मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक परेड आयोजित की गई है. इस परेड में देश भर के एथलीट्स और ओलंपियंस हिस्सा लेंगे.

पुरुष हॉकी टीम के कप्तान, ओलंपियन मनप्रीत सिंह और अन्य एथलीटों आज केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में परेड में भाग लेंगे.

भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर, ITBP, SSB, CISF, CRPF और BSF के 75 साइकिल चालक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. दरअसल इन साइकिल चालकों ने देश के विभिन्न हिस्सों से केवड़िया तक लगभग 9,000 किमी की यात्रा की है.

त्रिपुरा, तमिलनाडु, जम्मू और कश्मीर और गुजरात राज्यों की पुलिस के कुल 101 मोटरसाइकिल चालक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. ये मोटरसाइकिल चालक देश के पूर्व, दक्षिण, उत्तर और पश्चिम राज्यों से लगभग 9,200 किलोमीटर की दूरी तय करके केवड़िया की यात्रा करने आए हैं.

ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में तेईस पदक विजेता इस आयोजन में भाग लेंगे. जिसमें टोक्यो ओलंपिक में भारत के कांस्य विजेता पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी शामिल हैं.

भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसे 2014 में केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया था. यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिनकी भारत के राजनीतिक एकीकरण में प्रमुख भूमिका रही है.

 

Read more!

RECOMMENDED