Aadhaar Card Security: अपने आधार कार्ड को गलत इस्तेमाल से इस तरह करें सिक्‍योर...जानिए क्या है लॉक-अनलॉक करने का तरीका?

Aadhaar Card हर भारतीय नागरिकों के लिए पहचान का एक जरिया है. इसे UIDAI द्वारा जारी किया जाता है. इसका उपयोग सिम कार्ड लेने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक हर जगह होने लगा है.

Aadhaar Card
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 9:00 AM IST

आधार कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज है. मोबाइल सिम लेने से लेकर बैंक के जरूरी काम करने तक हर चीज में इसकी जरूरत पड़ती है. आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) व्यक्तियों को आधार-सक्षम बैंक खातों तक पहुंचने, पैसे निकालने और शेष राशि की जांच करने जैसे कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी पहचान का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाती है.

वैसे तो इसे बैंकिंग पहुंच को सरल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन इस बीच आधार के जरिए धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आए. उदाहरण के लिए, कर्नाटक में, एक महिला धोखेबाजों का शिकार हो गई, जिन्होंने उसके बायोमेट्रिक डेटा का दुरुपयोग किया और उसके खाते से 20,000 रुपये निकाल लिए. 

डेटा का होता है गलत इस्तेमाल
AEPS प्रक्रिया व्यक्तियों को उनके बैंक खातों तक पहुंचने के लिए एक यूजर-फ्रेंडली प्रोसेस के रूप में कार्य करती है.  यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है. भले ही आप एईपीएस का उपयोग करने का इरादा नहीं रखते हों, फिर भी यह संभावना बनी रहती है कि लोग आपके डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आप अपने डेटा को लॉक करके सुरक्षित जरूर रख सकते हैं. जानिए कैसे?

आधार बायोमेट्रिक्स डेटा कैसे सुरक्षित करें?
आधार बायोमेट्रिक लॉकिंग एक सुरक्षा सुविधा है जो आधार कार्डधारकों को उनके बैंक खातों में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन और चेहरे की पहचान डेटा सहित उनकी बायोमेट्रिक जानकारी को सुरक्षित रखने का अधिकार देती है. यह सुविधा भारत में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां एईपीएस को एटीएम और पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) टर्मिनलों पर नकद निकासी के लिए बॉयोमेट्रिक का इस्तेमाल करके इसका उपयोग किया जाता है.आधार बायोमेट्रिक लॉक को एक्टिव करने के लिए, आप या तो UIDAI की वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं या एमआधार ऐप का उपयोग कर सकते हैं. एक बार जब आपके बायोमेट्रिक्स लॉक हो जाते हैं, तो उनका उपयोग आधार प्रमाणीकरण के लिए तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि आप उन्हें अनलॉक करना नहीं चुनते.

अपने बायोमेट्रिक को सिक्योर करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

UIDAI वेबसाइट पर जाएं या mAadhaar ऐप इंस्टॉल करें

  1. अपना आधार नंबर और ओटीपी डालकर अपने आधार खाते में लॉग इन करें.
  2. "मेरा आधार" सेक्शन में स्थित "लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स" विकल्प पर जाएं.
  3. वेरिफिकेशन के लिए अपना आधार नंबर और ओटीपी दोबारा दर्ज करें.
  4. फिर "लॉक बायोमेट्रिक्स" पर क्लिक करें.
  5. बायोमेट्रिक लॉक की पुष्टि करने के लिए आपको एक पुष्टिकरण मैसेज भेजा जाएगा.
  6. आपका आधार बायोमेट्रिक्स अब सुरक्षित रूप से लॉक हो गया है. अगर आप किसी भी समय उन्हें अनलॉक करना चाहते हैं, तो आपको सेम प्रोसेस फॉलो करना होगा बस वहां आपको लॉक के बजाय "अनलॉक बायोमेट्रिक्स" का विकल्प चुनना होगा.

क्यों है जरूरी?

  • यह आपके वित्त को संभावित AEPS घोटालों से सुरक्षित रखता है.
  • यह आपकी पहचान को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचाता है.
  • यह आपको आश्वासन देता है कि आपका बायोमेट्रिक डेटा सुरक्षित और अच्छी तरह से प्रोटेक्टेड है.


 

Read more!

RECOMMENDED