Weather Update: Delhi-NCR, UP-Bihar सहित पूरे देश में ठंड का कहर, कोहरे ने रोकी ट्रेनों और फ्लाइट्स की रफ्तार, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

India Weather Forecast Fog Alert: IMD ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश में ठंड और घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक शीतलहर चलने की संभावना है.

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:18 AM IST
  • सोमवार को भी देश के कई हिस्सों में बनी रहेगी कोल्ड डे की स्थिति 
  • यूपी-बिहार में कोहरा छाए रहने का अनुमान

दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर जारी है. शीतलहरी और कोहरे के डबल अटैक से आम जनजीवन प्रभावित है. ट्रेनों और फ्लाइट्स की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार रविवार और सोमवार को भी शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी.

छाया रह सकता है घना कोहरा
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले पांच दिन यानी 25 जनवरी तक उत्तर भारत में तापमान 6-20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है. 22 और 23 जनवरी को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सुबह के समय घना कोहरा भी छाया रह सकता है. दिन में आसमान साफ रहने की उम्मीद है.  पंजाब और हरियाणा में 24 जनवरी तक, उत्तरी मध्य प्रदेश में 22 जनवरी तक, उत्तरी राजस्थान में 23 जनवरी तक, बिहार में 24 जनवरी तक शीतलहर चलने वाली है. 

कई राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अरुणाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति रह सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीतलहर की चलने की संभावना है. 

दिल्ली के लोग ठंड से परेशान
दिल्ली के लोग गलन वाली ठंड से परेशान हैं. रविवार को दिल्ली के चौक-चौराहों व अन्य स्थानों पर लोग ठंड से राहत पाने के लिए अलाव का सहारा लेते दिखे. सुबह के समय कई जगहों परो कोहरा छाया रहा. आईएमडी ने दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ऑरेंज अलर्ट जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक 21 जनवरी को सुबह का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. 

यूपी में अभी ठंड से राहत नहीं
यूपी में अभी ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है. राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में आने वालों चार-पांच दिनों तक कड़ाके की सर्दी और कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ का न्यूनतम तापमान रविवार को 7 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं, अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को भीषण सर्दी पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है. मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, बाराबंकी, गोंडा, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, हरदोई, कन्नौज, बदायूं, खैरी समेत अन्य जिलों में 21 जनवरी को भीषण सर्दी का अलर्ट जारी किया गया है. रामनगरी अयोध्या में भी सर्दी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यहां 21 जनवरी रविवार को कोल्ड-डे रहने की संभावना है. इसके साथ ही 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन भी यहां सर्दी का येलो अलर्ट जारी किया गया है

बिहार में अभी और सर्द होगी रात, कई जिलों में अलर्ट
सर्द पछुआ हवा की वजह से बिहार के लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है. रात में तापमान 4 डिग्री तक पहुंच जा रहा है. रविवार को पटना सहित दक्षिणी बिहार के जिलों में भीषण कोल्ड डे का अलर्ट जारी है. वही उत्तरी बिहार में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी है. इस दौरान घना कुहासा छाया रहेगा. रविवार को रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, बांका, भागलपुर, खगड़िया, मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, नालंदा, पटना, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर और बक्सर में घना कुहासा के साथ भीषण कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रहेगी. वहीं शेष जिलों में कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रहेगी.

राजस्थान में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी
राजस्थान में सर्दी का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार को भी ठंड का कहर देखा गया. सुबह-सुबह सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. 
मौसम विभाग के मुताबिक अभी सूबे में मौसम शुष्क बना हुआ है. कई जगह शीतलहर दर्ज की गई है. इसके कारण तापमान स्थिर बना हुआ है. प्रदेश के कई इलाकों में अभी कोहरा छाया हुआ है. जयपुर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अभी सर्दी से बहुत ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली है.

कई ट्रेनें प्रभावित और उड़ानों पर भी असर
दिल्ली में आईजीआई एयरपोर्ट पर सुबह 1,100 मीटर दृश्यता दर्ज की गई, इसके बावजूद कुछ उड़ानों में देरी हुई और कुछ रद्द भी हुईं. कम दृश्यता की वजह से हिमाचल के धर्मशाला में भी उड़ानों के आगमन-प्रस्थान पर असर पड़ा. ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हुआ. दिल्ली के बाहर कुछ इलाकों में कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली कम से कम 11 ट्रेनें 6 घंटे तक की देरी से चलीं. इनमें खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस, आंबेडकरनगर-कटरा एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरषोत्तम एक्सप्रेस शामिल थीं.

 

Read more!

RECOMMENDED