Weather Update: Delhi-NCR से लेकर UP से Bihar तक पड़ रही कड़ाके की ठंड, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल 

IMD Weather Update, Mausam Ka Haal: मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिलेगा. अगले तीन दिनों के दौरान कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. 

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:07 AM IST
  • अगले 24 घंटे में देश में कई जगहों पर बारिश की संभावना 
  • यूपी-बिहार में अभी और बढ़ेगी ठंड

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी और बिहार तक के लोग सर्दी से परेशान हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर भारत के राज्‍यों में फिलहाल कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की स्थिति जारी रहेगी.

रेड अलर्ट जारी
आईएमडी ने रेड अलर्ट के साथ अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के राज्‍यों खासकर द‍िल्‍ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ के अलावा राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कई ह‍िस्‍सों में घने कोहरे की संभावना जताई है. इसके साथ ही अगले तीन दिनों के दौरान शीतलहर चलेगी. इसके कारण गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 20 जनवरी को देश की राजधानी नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 07 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री रहेगा. घने से बहुत घना कोहरा और कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 21 जनवरी को भी कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. शनिवार के लिए ऑरेंज, जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. एनसीआर के लोगों को भी अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी. नोएडा, गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

यूपी में गलन वाली ठंड
यूपी में लोग गलन वाली ठंड से परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें अभी चार-पांच तक सर्दी से राहत नहीं मिलेगी. राजधानी लखनऊ कई जिलों में कोहरा का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश में ठंड अभी और बढ़ेगी. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 22 जनवरी के बाद प्रदेश का मौसम एक बार फिर करवट लेगा. ठंड और बढ़ेगी. अधिकतम न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी. 

बिहार में घने कोहरे से लोग परेशान
बिहार की राजधानी पटना समेत पूरे राज्य में ठंड का प्रकोप जारी है. कई जगहों पर शनिवार को घना कोहरा देखा गया. मौसम विभाग के मुताबिक ठंड व घना कोहरा से अभी राहत के आसार नहीं है. 19-24 जनवरी तक प्रदेश भर में शीतलहर को लेकर चेतावनी जारी की गई है. 

हरियाणा और पंजागब में शीतलहर जारी
हरियाणा और पंजाब के लोग कोहरा और शीतलहर से परेशान हैं. हरियाणा में गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक कोहरा छाया रहा. पंजाब में शुक्रवार को भी दिन भर घना कोहरा छाया रहा. कई जिलों में दृश्यता शून्या रही. मौसम विभाग की मानें अभी यहां ठंड जारी रहेगी.

कश्मीर में हो सकती है बर्फबारी
कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है. जिससे लोगों का बर्फबारी का लंबे समय का इंतजार खत्म हो जाएगा. मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि 24 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने और शनिवार शाम को आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है. 26 से 28 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. 29 से 31 जनवरी तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

पूरे देश में 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम
ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लक्षद्वीप, दक्षिणी केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के समय और उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छा सकता है. पंजाब, हरियाणा, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है.

किसे कहते हैं कोल्ड डे और शीतलहर
दिन का तापमान जब सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज किया जाता है तो उसे कोल्ड डे कहते हैं. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे भी अधिक नीचे जाता है तो उसे सिवियर कोल्ड डे कहा जाता है. इसी तरह जब न्यूनतम तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज होता है तो वह शीतलहर की स्थिति होती है. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे अधिक नीचे जाता है तो गंभीर श्रेणी की शीतलहर कही जाती है.

 

Read more!

RECOMMENDED