जल बजट तैयार करने वाला देश का पहला राज्य बना Kerala...अच्छे जल स्रोत और बढ़िया बारिश मिलने के बावजूद क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को केरल का जल बजट जारी करते हुए कहा कि स्थानीय निकाय स्तर पर तैयार किया जाने वाला यह देश का पहला ऐसा बजट बन गया है. उन्होंने पश्चिमी घाटों में नालों, नहरों और जलधाराओं को पुनर्जीवित करने के लिए हरिता केरलम मिशन के 'इनी नजन ओझुक्ते' अभियान के तीसरे चरण का भी उद्घाटन किया.

Pinarayi Vijayan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST

केरल एक ऐसा राज्य जहां प्रचुर मात्रा में नदियां, धाराएं, बैकवाटर हैं साथ ही साथ यहां अच्छी वर्षा भी होती है. यहां की हरी-भरी हरियाली इसका उदाहरण है. इस सबके बावजूद केरल के कई हिस्से अभी भी गर्मियों में पानी की भारी कमी का सामना करते हैं. यही वजह है जिसने राज्य को जल बजट अपनाने के लिए प्रेरित किया है. केरल ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना है. 

पहला राज्य बना केरल
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को 15 ब्लॉक पंचायतों में 94 ग्राम पंचायतों को कवर करते हुए राज्य में जल बजट के पहले चरण के विवरण का अनावरण किया. इस कार्यक्रम में विजयन ने कहा कि राज्य में पानी की उपलब्धता में कमी देखी जा रही है और इसलिए जल बजट संसाधनों के उचित उपयोग और अपव्यय को रोकने में सहायक होगा. जल विशेषज्ञों ने इस पहल का स्वागत किया और कहा कि यह राज्य को कीमती तरल संसाधन की मांग और आपूर्ति का पता लगाने में मदद करेगा और इसके अनुसार इसे विभाजित करेगा. असल समस्या उपलब्धता की नहीं बल्कि प्रबंधन की है.

अंतरराष्ट्रीय ख्याति के एक लिम्नोलॉजिस्ट और एससीएमएस जल संस्थान के निदेशक सनी जॉर्ज ने कहा,"यह कमी का मुद्दा नहीं है, यह एक प्रबंधकीय समस्या है." उन्होंने कहा, "संसाधन का प्रबंधन करने के लिए, आपको सबसे पहले इसकी मात्रा निर्धारित करने की आवश्यकता है. यह किसी भी संसाधन के प्रबंधन का मूल सिद्धांत है."

उन्होंने कहा,"अगर हम किसी संसाधन को उसकी मात्रा निर्धारित किए बिना प्रबंधित करने का प्रयास करते हैं, तो यह अपनी ही छाया से लड़ने जैसा होगा. यह मुश्किल हो जाएगा. अगर हमें मांग और आपूर्ति के आंकड़े मिलेंगे, तो हमें एक सही तस्वीर मिलेगी. हम उचित योजना बनाने में सक्षम होंगे इसलिए बजट बहुत मददगार होगा. जल बजट निश्चित रूप से एक अच्छी पहल है." केरल में कई नदियों, झीलों, तालाबों, धाराओं और राज्य में मई से शुरू होने वाले मानसून के मौसम के दौरान होने वाली भारी वर्षा जैसे प्राकृतिक स्रोतों के अलावा, केरल में लगभग 46 लाख खुले कुएं हैं.

क्यों हो रही पानी की दिक्कत?
हालांकि, पाइप वाले पानी के कनेक्शन के आने से लोग उन कुओं के बारे में भूल गए हैं जो निजी खर्च पर खोदे गए थे और पानी के स्रोत हैं इसलिए इन कुओं को जल आपूर्ति के स्रोत के रूप में जल बजट डेटा में शामिल करने की आवश्यकता है.'नवकेरलम कर्म पद्धति' की समन्वयक टी एन सीमा ने भी यही विचार साझा किया कि राज्य में अधिशेष पानी था लेकिन फिर भी गर्मियों के दौरान संसाधन की कमी का सामना करना पड़ता है. उन्होंने बताया कि इसका खुलासा 15 प्रखंड पंचायतों की 94 ग्राम पंचायतों में जल बजट की कवायद के दौरान हुआ. स्वयंसेवकों, संसाधन व्यक्तियों और तकनीकी समिति के सदस्यों ने प्रत्येक पंचायत में वर्षा, वेटलैंड, नहरों और अन्य जल निकायों सहित सभी जल स्रोतों पर विचार किया है और मनुष्यों और जानवरों, कृषि और उद्योगों की मांग की भी गणना की है इसलिए, जल बजट के हिस्से के रूप में प्रत्येक पंचायत को विशिष्ट सिफारिशें प्रदान की गई हैं.

विजयन ने पश्चिमी घाटों में सिंचाई नेटवर्क के पुनर्वास के लिए सार्वजनिक जल बजट जारी करने और परियोजना के तीसरे चरण 'In Njan Ozhukatte'(अब मुझे बहने दो) का उद्घाटन करने के बाद अपने भाषण में कहा कि 44 नदियां होने के बावजूद, कई बैकवाटर, झीलें, तालाब, नाले और अच्छी बारिश, दक्षिणी राज्य के कई हिस्से गर्मियों के दौरान पानी की कमी का सामना कर रहे थे इसलिए, पानी के उपयोग को एक क्षेत्र में इसकी उपलब्धता के अनुसार विनियमित किया जाना चाहिए. यहीं पर पानी का बजट आता है. इससे पानी की अनावश्यक बर्बादी के खिलाफ जनता में जागरूकता आएगी और इसके माध्यम से हम जल संरक्षण प्राप्त कर सकते हैं."

कई हिस्सों में देखी गई पानी की कमी
सीएम ने कहा, "यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है और अन्य राज्यों के अनुकरण के लिए एक उदाहरण होगा." उनकी बातें मायने रखती हैं क्योंकि केरल में पिछले कुछ हफ्तों में अत्यधिक तापमान देखा जा रहा है और राज्य के कई हिस्सों में पानी की कमी है. विजयन ने यह भी कहा कि हालांकि राज्य में हर साल अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन पानी की उपलब्धता कम हो रही है. उन्होंने दावा किया कि इसके बावजूद केरल में पानी की उपलब्धता राष्ट्रीय औसत से तीन गुना है.


 

 

Read more!

RECOMMENDED