Google ने Doodle बनाकर मनाया आजादी का अमृत महोत्सव, पतंगों द्वारा भारत की संस्कृति को दर्शाया

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर Google Doodle को केरल के एक कलाकार ने बनाया है. इसमें लोगों को स्वतंत्रता का प्रतीक पतंग उड़ाते हुए दिखाया गया है. भारत में 15 अगस्त को हर साल बड़े स्तर पर पतंगबाजी होती है. यह गूगल डूडल विकास की गाथा और भारत की लगातार नई ऊंचाईयों को छूने के जज्बे को भी दिखाता है.

Independance Day Google doodle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 11:36 AM IST
  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने अपने अंदाज में डूडल बनाया है.
  • इस डूडल में भारत के आजादी के 75 साल का जश्न बनाते लोग दिख रहे हैं.

देश आज आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. इसके बाद उन्होंने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी. स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर Google ने भी डूडल बनाकर भारत के नागरिकों को आजादी की शुभकामनाएं दी है. गूगल ने तिरंगे के तीन प्रमुख रंगों (केसरिया, सफेद और हरा) का इस्तेमाल करने के साथ 15 अगस्त पर भारत में होने वाली चीजों का जिक्र किया है.

भारतीय संस्कृति को दिखाता Doodle

स्वतंत्रता दिवस पर Google Doodle को केरल के एक कलाकार ने बनाया है. डूडल में उगता हुआ सूरज, खेत खलिहान और पतंग उड़ाते और बनाते हुए लोग दिखाई दे रहे हैं. यह गूगल डूडल विकास की गाथा और भारत की लगातार नई ऊंचाईयों को छूने के जज्बे को भी दिखाता है. जीआईएफ एनीमेशन डूडल को जीवंत बना रहा है.

पतंग उड़ाकर विरोध जताते थे स्वतंत्रता सेनानी

डूडल बनाने वाली कलाकार नीति ने कहा, भारत में पतंग उड़ाने की पुरानी परंपरा रही है. स्वतंत्रता सेनानी भी पतंगबाजी किया करते थे. वे पतंगों पर प्रतिरोध वाले नारे लिखकर विरोध के तौर पर उन्हें ब्रिटिश हुकूमत के सामने फहराया करते थे. 

भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर बरसे पीएम

प्रधानमंत्रीमोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, "देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!"  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया. इस दौरान पीएम ने देश को संबोधित करते हुए देश के तमाम मुद्दों पर बोलते हुए भ्रष्टाचार और परिवारवाद का मुद्दा भी उठाया.

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

भारत को 15 अगस्त, 1947 को एक लंबे संघर्ष के बाद स्वतंत्रता मिली. इसमें कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया. भारत आज अपने स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, वल्लभभाई पटेल जैसे अनेक महावीरों को श्रद्धांजलि दे रहा है. तब से हर साल 15 अगस्त के दिन देश आजादी के इस पावन पर्व को सेलिब्रेट करता है. 15 अगस्त, 1947 को पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा फहराकर भाषण दिया था.

 

Read more!

RECOMMENDED