Independence Day 2023: भारत की आजादी के जश्न के मौके पर Google ने बनाया आकर्षक Doodle

गूगल डूडल दो दशक से अधिक समय से भारत का स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. हर साल डूडल के जरिए गूगल भारतीय संस्कृति और उसके इतिहास के अलग पहलू को श्रद्धांजलि देता है.

Google Doodle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 10:00 AM IST

आज भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. इस खास मौके पर गूगल डूडल ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की समृद्ध कपड़ा शिल्प परंपराओं को प्रदर्शित करते हुए भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित किया. ये डूडल नई दिल्ली की प्रतिभाशाली कलाकार नम्रता कुमार ने बनाया है जोकि देश का समृद्ध और विविध परंपराओं को दर्शाता है.

डूडल में क्या खास है
इस दिन 1947 में एक नए युग की शुरुआत हुई जब भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हो गया था. यह डूडल भारत के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शानदार टेक्सटाइल क्राफ्ट की झलक दे रहा है. नम्रता ने डूडल के पीछे की सोच और प्रेरणा के बारे में जानकारी भी दी. उन्होंने कहा कि वह इस डूडल के जरिए देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों को संतुलित तरीके से दिखाना चाहती थीं. उन्होंने कहा कि रचनात्मक प्रक्रिया के दौरान उनका फोकस भारत के परिधान और देश की पहचान के साथ उनके गहरे संबंध का सम्मान करना और जश्न मनाना था. गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें विभिन्न हिस्सों के परिधान कुशल कारीगरों, कृषकों, बुनकरों, मुद्रकों और कढ़ाई करने वालों की सामूहिक शिल्प कौशल का प्रमाण दिखाई दे रहा है.

कब से ऐसा करता आ रहा है डूडल
गूगल डूडल करीब दो दशकों से ऐसा करता आ रहा है. हर साल डूडल भारतीय संस्कृति या इतिहास के एक अलग पहलू का सम्मान करता है. भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डूडल ने पहला डूडल 2004 में लाइव किया था जिसमें नेशनल फ्लैग का एक सरल चित्रण था. Google डूडल Google के होमपेज पर LOGO का अस्थायी परिवर्तन है. इनका उद्देश्य प्रमुख छुट्टियों, त्योहारों और प्रसिद्ध कलाकारों, आर्टिस्ट और वैज्ञानिकों के जीवन और उनकी याद में खास डूडल बनाकर उन्हें सम्मान देना है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED