Independence Day 2024: यूनिफॉर्म सिविल कोड से बांग्लादेश में हिंसा तक, भारत में ओलंपिक से मेडिकल सीटें बढ़ाने तक... Red Fort की प्राचीर से PM Modi की Speech की बड़ी बातें

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से विकसित भारत की दिशा में सरकार के उठाए कदमों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमने डेढ़ हजार गैरजरूरी कानूनों को खत्म किया. बैंकिंग सिस्टम में सुधार किए. उन्होंने कहा कि हमने 12 करोड़ परिवारों तक नल जल पहुंचाया. प्रधानमंत्री ने लाल किले से यूनिफॉर्म सिविल कोड का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज कम्युनल सिविल कोड है. अब हमें सेकुलर सिविल कोड की तरफ जाना है. प्रधानमंत्री ने वन नेशन, वन इलेक्शन की दिशा में भी कदम बढ़ाने की भी बात कही.

PM Modi addresses the nation from the Red Fort on 78th Independence Day (PTI Photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:48 AM IST

78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर ध्वजारोहण किया. पीएम मोदी ने 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. इस दौरान उन्होंने 90 मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों का जिक्र किया. उन्होंने यूनिफॉर्म सिविल कोड से लेकर बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर बोला. प्रधानमंत्री ने साल 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प व्यक्त किया. चलिए आपको लाल किले से पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातों के बारे में बताते हैं.

यूनिफॉर्म सिविल कोड की जरूरत-
पीएम मोदी ने कहा कि देश में 75 सालों से कम्युनल सिविल कोड है. भेदभाव करने वाला सिविल कोड है. इसलिए अब देश में एक सेकुलर सिविल कोड होना चाहिए. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कई बार यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा की. कई बार आदेश दिए हैं. देश का एक बड़ा वर्ग मानता है कि सिविल कोड कम्युनल है. इस बाच में सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड में हम जी रहे हैं, वो एक प्रकार का कम्युनल सिविल कोड है. अब हमें सेकुलर सिविल कोड की तरफ जाना है.

मेडिकल की 75 हजार नई सीटें-
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले 5 साल में भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बढ़ाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में मेडिकल कॉलेजों की सीटों को करीब-करीब एक लाख कर दिया है. करीब 25 हजार युवा हर साल विदेश में एजुकेशन के लिए जाते हैं. इसलिए हमने तय किया है कि अगले 5 साल में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी.

भारत का स्वर्णिम कालखंड-
पीएम ने कहा कि देश के 18 हजार गांव में समय सीमा के भीतर बिजली पहुंचाएंगे और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत होता है. यह भारत का स्वर्णिम कालखंड है. 

बैंकिंग क्षेत्र में सुधार-
बैंकिंग क्षेत्र में  रिफॉर्म हुआ. बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, ना विकास होता था, ना विस्तार होता था, ना विश्वास बढ़ता था. हमने बैंकिंग सेक्टर में कई रिफॉर्म किए. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो इकॉनमी की ताकत बढ़ती है.

2036 में भारत में ओलंपिक कराने की तैयारी-
पीएम मोदी ने साल 2036 का ओलंपिक भारत में कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान का सपना है कि 2036 में जो ओलंपिक हो, वह हिंदुस्तान की धरती पर हो. उसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं, आगे बढ़ रहे हैं.

महिलाओं की सुरक्षा जरूरी-
प्रधानमंत्री ने महिलाओं पर अत्याचार का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो. वह समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

प्राकृतिक आपदा पर बोले पीएम-
प्राकृतिक आपदा में कई लोगों ने अपने परिवारजन खोए हैं. संपत्ति खोई है. राष्ट्र ने भी नुकसान झेला है. मैं उनको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि देश इसे संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.

2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य-
अगर 40 करोड़ देशवासी अपने पुरुषार्थ से आजादी दे सकते हैं तो 140 करोड़ देशवासी उसी भाव से समृद्ध भारत भी बना सकते हैं. हर चुनौती को पार करते हुए हम समृद्ध भारत बना सकते हैं. हम 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत के लिए लोगों ने कई सुझाव दिए. इसमें भारत को स्किल कैपिटल बनाने, ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने, स्पेस स्टेशन बनाने, वेलनेस हब के तौर पर विकसित करने और तीसरी बड़ी इकॉनमी बनाने का सुझाव दिए.

15 करोड़ परिवारों तक नल जल पहुंचा-
पीएम मोदी ने कहा कि जब देश के सामने लाल किले से कहा जाए कि इतने कम समय में हमने 12 करोड़ परिवारों तक नल जल पहुंचाया. आज देश में 15 करोड़ परिवारों तक नल जल पहुंच रहा है. 

वोकल फॉर लोकल मंत्र का असर-
पीएम मोदी ने कहा कि हमने वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया था. हमें खुशी है कि वोकल फॉर लोकल अर्थतंत्र के लिए नया मंत्र बन गया है. हर जिला अपने पैदावार पर गर्व करने लगा है. वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट को अब वन डिस्ट्रिक्ट का वन प्रोडक्ट एक्सपोर्ट कैसे हो, इसके बारे में सोचने लगे हैं.

बांग्लादेश में हालात चिंताजनक-
लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने कहा कि बांग्लादेश में हालात चिंताजनक हैं. वहां हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत चाहता है कि पड़ोसी देश में शांति हो. उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात सामान्य होंगे. मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में भी बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारा शुभ चिंतन ही रहेगा, क्योंकि हम मानव जाति की भलाई के बारे में सोचने वाले लोग हैं.

गैरजरूरी कानून खत्म किए-
पीएम ने कहा कि हमने डेढ़ हजार अनावश्यक कानूनों को खत्म किया. उन्होंने कहा कि पहले आतंकवादी हमारे देश में आकर हमें मारकर चले जाते थे. आज हमारी सेना सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करती है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED