Independence Day: ड्रोन सिस्टम, CCTV कैमरे, 15 हजार जवान, किले में तब्दील दिल्ली... ऐसी है 15 अगस्त पर सुरक्षा व्यवस्था

भारत देश आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देशभर में उत्सव का माहौल है. लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम पीएम मोदी का संबोधन होगा. इस बीच दिल्ली पुलिस ने राजधानी को अभेद्य किले में बदल दिया है. जानिए क्या है दिल्ली पुलिस का सिक्योरिटी प्लान.

Representational Image (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 15 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 7:23 AM IST
  • कई लेयर में सिक्योरिटी 
  • लाल किले की सुरक्षा में जुटी दिल्ली पुलिस 

15 अगस्त को देशभर में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. देश के पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे लाल किले पर झंड़ा फहराएंगे और वहां से राष्ट्र को अपना पारंपरिक संबोधन देंगे. सुरक्षित और शांतिपूर्ण आयोजन के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा काफी बढ़ा दी है. इनमें एआई-बेस्ड कैमरे लगाकर निगरानी बढ़ाना, वाहनों की अच्छे से जांच और शहर भर में गश्त बढ़ाना शामिल है. 

लाल किले की सुरक्षा में जुटी दिल्ली पुलिस 
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से सुबह 10 बजे लालकिले के आसपास की सभी सड़क को आम यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. जिससे लालकिले में आने वाले लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े. लाल किले और उसके आसपास सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और बम निरोधक कर्मचारी डॉग स्क्वायड के साथ लाल किले के आसपास के इलाके की जांच कर रहे हैं.

इसके अलावा 14 अगस्त बुधवार की रात 10 बजे से किसी भी तरह के भारी वाहन, ट्रकों की एंट्री दिल्ली में बंद है और 15 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी. दिल्ली के सभी 18 बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. शहर के अंदर भी कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है. सभी भीड़ वाले बाजारों में सतर्कता और सुरक्षा बढ़ा दी गई है. स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस लाल किला समेत राजधानी दिल्ली को अभेद्य बनाने में जुटी हुई है. 

कई लेयर में सिक्योरिटी 
लाल किले के आसपास दिल्ली पुलिस ने कई लेयर में सुरक्षा की है. चप्पे- चप्पे पर जवान तो मौजूद ही हैं. साथ में, सीसीटीवी से नज़र रखी जा रही है. सीसीटीवी में फेस रिकॉग्निशन के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम भी है, ताकि चूक की कोई गुंजाइश नहीं रह जाए. दिल्ली पुलिस ड्रोन्स को लेकर भी सतर्क है. इस वजह से लाल किले पर राडार सिस्टम लगाया गया है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस के जवानों को फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट से निपटने का तरीका भी सिखाया गया है. 

सीसीटीवी के कंट्रोल रूम में मौजूद जवानों को पूरी सतर्क रहने को कहा गया है. खासतौर से संदिग्ध गतिविधि वाले शख्स को देखते ही एक्शन लेने को कहा गया है. जवानों को स्क्रीनिंग और चैकिंग में बेहद सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. यहां तक कि पतंगों को लेकर भी अलर्ट रहने को कहा गया है. बताया जा रहा है कि सुरक्षा के लिए 13 हजार जवान तैनात किए गए हैं. 

तैनात किए करीब 15 हजार सुरक्षा कर्मी
लाल किले के आसपास खास तरह के अलार्म कैमरे लगाए जा रहे है. जानकारी के मुताबिक ये संदिग्ध मूवमेंट को पहचान कर अलार्म देकर सुरक्षा में लगी फोर्स को अलर्ट भी कर देंगे. ये कैमरे एंट्री गेट के आसपास लगाए गए हैं. इस बार लाल किले पर करीब 250 विशेष अतिथि आएंगे. इसके अलावा, 20 हज़ार से ज्यादा लोगों के लाल किले कार्यक्रम में मौजूद रहने की अब तक उम्मीद है. पूरे लाल किला परिसर और उसके आसपास के इलाके में एक हजार बेहतर क्वालिटी के हाई रेज्युलेशन कैमरे लगाए गए है. साथ ही, पुलिस और पैरा-मिलिट्री जवानों को मिलाकर करीब 15 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात हैं. दिल्ली पुलिस ने बेहद सावधानी से स्वतंत्रता दिवस के जश्न के बीच राजधानी दिल्ली को अभेद्य बनाया है. 

आपतो बता दें कि इस साल के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत@2047' है. पीएमओ की एक प्रेस रिलीज में पहले कहा गया था कि यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा. राष्ट्रीय उत्साह के इस त्योहार में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से इस वर्ष लाल किले पर समारोह देखने के लिए लगभग 6,000 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. युवाओं, आदिवासी समुदायों, किसानों, महिलाओं और अन्य विशिष्ट अतिथियों के रूप में वर्गीकृत जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के इन लोगों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं/पहलों की मदद से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है.

(Input from Himanshu Mishra)

Read more!

RECOMMENDED