Agni-5 Missile: आवाज की रफ्तार से 24 गुना ज्यादा तेजी से मार गिराएगी अग्नि-5, जानें और कितनी घातक है ये मिसाइल

भारत ने जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता वाली परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण सफलतापूर्वक किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता आवाज की रफ्तार से 24 गुना ज्यादा है. यह अलग-अलग टारगेट को ध्वस्त कर पाने में सक्षम है. इसकी जद में चीन, पाकिस्तान सहित दुनिया के कई देशों के हिस्से आएंगे.

Agni-5 Missile
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:24 AM IST
  • एक बार में कई टारगेट को ध्वस्त कर पाने में सक्षम 
  • इंडिया इसके बाद अग्नि-6 मिसाइल की तैयारी में जुटेगा

भारत ने जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता वाली परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण गुरुवार को सफलतापूर्वक किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता आवाज की रफ्तार से 24 गुना ज्यादा है. इसकी रफ्तार 29,401 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह अलग-अलग टारगेट को ध्वस्त कर पाने में सक्षम है. जरूरत पड़ने पर अग्नि-5 मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता भी विकसित की गई है.

इस मिसाइल में तीन स्टेज में संचालित होने वाला सॉलिड फ्यूल इंजन लगाया गया है. अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर तक सटीक मार करने की क्षमता रखती है. टेस्टिंग के दौरान इस मिसाइल ने 5500 किलोमीटर की दूरी तय की और टारगेट को ध्वस्त कर दिया.ओडिशा के बालासोर तट स्थित अब्दुल कलाम परीक्षण केंद्र पर यह परीक्षण किया गया.

आधी दुनिया पर निशाना साधने में सक्षम
डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार की गई इस मिसाइल की जद में चीन और पाकिस्तान समेत एशिया के सभी देश, यूक्रेन, रूस, जापान, इंडोनेशिया व यूरोप के कुछ हिस्से आएंगे. यानी ये आधी दुनिया पर निशाना साधने में सक्षम है.

सभी अग्नि मिसाइल्स के मुकाबले हल्की
अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल अभी तक के सभी अग्नि मिसाइल्स के मुकाबले हल्की है. इसका वजन 50 हजार किलोग्राम है. गोलाई में इसका आकार (व्यास) 6.7 फीट है. वहीं, इसकी लंबाई 17.5 मीटर यानी 57.4 फीट है.परमाणु हथियार से अटैक करने में सक्षम ये मिसाइल अपने साथ 1500 किलो का परमाणु हथियार ले जा सकती है. इसे ट्रक की मदद से किसी भी स्थान पर पहुंचाया जा सकता है. इसे मोबाइल लॉन्चर से ऑपरेट किया जा सकता है. इसकी तकनीक इसे और खास बनाती है. ये एक बार में कई अलग-अलग टारगेट को ध्वस्त कर पाने में सक्षम है.

पाकिस्तान से बहुत आगे भारत
अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल को ओडिशा के बालासोर तट पर मौजूद अब्दुल कलाम टेस्टिंग सेंटर पर टेस्ट किया गया. इस मिसाइल में रेंज बढ़ाने की तकनीक भी लगाई गई है. सिर्फ चीन की बात करें तो ये चीन के बीजिंग, हांगकांग, ग्वांगझाउ और शंघाई तक मार कर सकती है. ये मिसाइल सिस्टम पाकिस्तान के पास नहीं है.ये मिसाइल प्रणाली चीन, रूस, नॉर्थ कोरिया, अमेरिका और फ्रांस के पास ही है. भारत मिसाइल के मामले में पाक से काफी आगे है.भारत इसके बाद अग्नि-6 मिसाइल की तैयारी में है, जिसकी मारक क्षमता 12000 किलोमीटर तक हो सकती है. हालांकि, इसकी टेस्टिंग कब तक होगी ? इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है.

इन खासियतों से है लैस
अग्नि-5 मिसाइल का वजन 50 टन है जोकि 1.5 टन तक नयूक्लियर वॉरहेड ढोने में सक्षम है. अग्नि-5 को स्वदेशी रक्षा विशाल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने विकसिक किया है. इसका परीक्षण भारतीय सेना के सामरिक बल कमान ने ओडिशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से किया. मिसाइल का पहली बार परीक्षण साल 2012 में किया गया था, इसके बाद के परीक्षण साल 2013, साल 2015, साल  2016, साल 2018 और साल 2021 में किए गए. इस मिसाइल को पनडुब्बी से भी लॉन्च किया जा सकता है. इसके अलावा यह 15 सौ किग्रा वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है. इसकी यह खूबी इसे और पावरफुल बनाती है.

अग्नि-1: इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है. इसमें लिक्विड फ्यूल का प्रयोग किया जाता है. 28 मार्च 2010 को इसका पहला सफल परीक्षण किया गया. यह मिसाइल परमाणु बम ले जाने में सक्षम है.

अग्नि 2: इसकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर है, इस मिसाइल के द्वारा 1000 किलो का परमाणु बम भेजा जा सकता है.

अग्नि 3: भारतीय सेना के लिए वर्ष 2006 के जुलाई महीने में अग्नि 3 का सफल परीक्षण किया गया. इसकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर तक है, जिसे 4000 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है. इसके द्वारा  600 से 1800 किलो तक के परमाणु बम को भेजा सकता है.

अग्नि 4: यह मिसाइल पाकिस्‍तान के किसी भी हिस्से को बर्बाद करने की क्षमता रखती है इसके साथ ही यह आधे चीन को अपना निशाना बना सकती है. इसकी मारक क्षमता 4000 किलोमीटर. इसका परीक्षण 2011 में किया गया था. इस मिसाइल को भी परमाणु क्षमता संपन्न बनाया गया है.


 

Read more!

RECOMMENDED