India Today Conclave Mumbai 2024: अगर इंडिया एलायंस की सरकार बनती है तो किसका CM होगा? इसपर Prithviraj Chavan ने क्या बताया

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के मंच पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने महा विकास अघाड़ी (MVA) में मुख्यमंत्री चुनने के फॉर्मूले पर बात की. उन्होंने बताया कि गठबंधन में सीएम फेस कैसे तय होता है. इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं के लिए सरकार की कैश बेनिफिट योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि हम सत्ता में आएंगे तो इस योजना को आगे बढ़ाएंगे.

Former Chief Minister Prithviraj Chavan (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:00 PM IST

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने मुंबई में आयोजित इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के मंच से सूबे में महा विकास अघाड़ी (MVA) के मुख्यमंत्री फेस चुनने को लेकर फॉर्मूला बताया. उन्होंने बताया कि किस आधार पर मुख्यमंत्री का चेहरा चुना जाता है. इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि इंडिया एलायंस का गठबंधन ये बताता है कि कांग्रेस पुरानी गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ रही है.

परंपरा के मुताबिक सीएम फेस चुना जाएगा-
पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से महा विकास अघाड़ी में मुख्यमंत्री फेस को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में यह परंपरा रही है कि जो सबसे बड़ी पार्टी होती है, मुख्यमंत्री उसका ही बनता है. साल 2019 में उद्धव ठाकरे को इसी फॉर्मूल पर सीएम बनाया गया था. तब शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व और राहुल गांधी को इसपर फैसला लेना है. यहां विरोध दल सीएम फेस के साथ चुनाव में नहीं उतरती है.

गलतियों से सीख आगे बढ़ रही कांग्रेस-
जब चव्हाण से पूछा गया कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के बाद क्या पार्टी पुरानी ओवर कॉन्फिडेंस वाली गलती दोहरा रही है? इसपर उन्होंने कहा कि इंडिया अलायंस का गठन यह बताता है कि कांग्रेस पुरानी गलतियों से सीख कर आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव में एमवीए के लिए 32 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था और हमने 31 सीटों पर जीत हासिल की.

कॉमन रणनीति के साथ चुनाव में जाएंगे-
महा विकास अघाड़ी में विवाद पर पूर्व सीएम चव्हाण ने कहा कि हम कॉमन रणनीति के साथ चुनाव में उतरेंगे और जीत हासिल करेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा रहा है. हम जूनियर पार्टनर के साथ गठबंधन में आए थे, लेकिन लोगों ने समीकरण बदल दिया. उन्होंने कहा कि हम लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे. उन्होंने कांग्रेस की जीत का दावा और कहा कि लोकसभा चुनाव में भी 2 गठबंधनों में से जनता ने एमवीए को चुना था.

कैश बेनिफिट योजना पर क्या बोले-
महिलाओं के लिए सरकार की कैश बेनिफिट योजना पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इसे कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में ऐसा किया है. हमने मध्य प्रदेश में इसे लागू करने का वादा किया था, जिसे बाद में शिवराज सिंह ने लागू किया. ये कांग्रेस का आइडिया है. हम इस योजना का स्वागत करते हैं और सत्ता में आएंगे तो इस योजना को आगे बढ़ाएंगे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED