भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत! मोदी सरकार ने 12 सुखोई 30 MKI लड़ाकू विमान का दिया ऑर्डर

रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए 12 सुखोई 30MKI लड़ाकू विमान खरीदने को मंजूरी दी है. इसके बाद IAF की ताकत में और इजाफा होगा. इस विमान के निर्माण में 60 प्रतिशत सामान स्वदेशी होगा. इन विमानों को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड बनाएगा. सारे विमान हथियार और सेंसर से लैस होंगे.

सुखोई 30 MKI लड़ाकू विमान (फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 8:41 PM IST
  • 60 फीसदी स्वदेशी निर्माण
  • 11000 करोड़ से HAL बनाएगा ये जहाज

भारतीय सेना को मजबूत बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. अब भारतीय वायुसेना की ताकत भी बढ़ने वाली है. रक्षा मंत्रालय ने अपनी हवाई क्षमताओं को मजबूत करने के लिए 12 Su-30MKI लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है. 11,000 करोड़ रुपये का ये प्रोजेक्ट देश की एयरोस्पेस क्षमताओं को बढ़ाने और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है. 

वायुसेना को बनाएगा आत्मनिर्भर 

Su-30MKI अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है. इसके ताकत की बात करें, तो ये एक्सटेंडेड रेंज और अपने युद्ध कौशल के लिए प्रसिद्ध है. Su-30MKI सुखोई एसयू-30 परिवार का हिस्सा है. एडवांस एवियोनिक्स के साथ, Su-30MKI में सेंसर और हथियारों को रखने का पूरा सिस्टम है. 

Su-30MKI हवा से हवा में लड़ाई और जमीनी हमलों में भी बेहतरीन माना जाता है. यानि ये हवा से जमीन और हवा से हवा में एकसाथ युद्ध लड़ सकता है. Su-30MKI ट्विन इंजन यानि दो इंजन से लैस है. ये अपनी सुपरसोनिक स्पीड से और लंबी दूरी वाले ऑपरेशन को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं. 

स्वदेशी योजना को देगा बढ़ावा 

जो बात इस प्रोजेक्ट को अलग बनाती है वह यह है कि इसका स्वदेशी होना. 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत, Su-30MKI एयरक्राफ्ट की 60% से ज्यादा सामग्री का उत्पादन घरेलू स्तर पर किया जाएगा. यह न केवल भारत की एयरोस्पेस क्षमताओं को बढ़ाएगा बल्कि रक्षा उत्पादन में इसकी आत्मनिर्भरता को भी बढ़ाने का काम करेगा.

एडवांस हथियारों से है लैस 

Su-30MKI एयरक्राफ्ट जमीनी हमले और लंबी दूरी वाले हमलों से आसानी से निपट सकता है. एडवांस भारतीय हथियारों और सेंसरों से लैस ये आधुनिक Su-30MKI विमान भारतीय वायुसेना को आने वाले किसी भी युद्ध के लिए तैयार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कई सालों में देश के कई एयरक्राफ्ट हादसों में खत्म हुए हैं. ऐसे में ये एयरक्राफ्ट उन्हीं की जगह लेने वाले हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED