भारतीय मूल के इन दो IT professionals ने अमेरिका में बढ़ाया अपने देश का मान

दो भारतीय-अमेरिकियों ने दुनिया भर में भारत का नाम रोशन किया है. टेक्सास के कृष्ण कुमार एडाथिल और जॉर्जिया के निखिल देशपांडे ने स्टेटस्कूप टॉप 50 2022 सूची में जगह बनाई है.

IT professionals
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 06 मई 2022,
  • अपडेटेड 1:26 PM IST
  • जॉर्जिया के चीफ डिजिटल ऑफिसर हैं निखिल देशपांडे
  • कृष्ण कुमार एडाथिल ने दिया टेक्नोलॉजी मे विशेष योगदान

दो भारतीय अमेरिकियों ने दुनिया भर में भारत का नाम रोशन किया है. दरअसल टेक्सास के कृष्ण कुमार एडाथिल और जॉर्जिया के निखिल देशपांडे ने स्टेटस्कूप टॉप 50 2022 (StateScoop Top 50 2022 ) सूची में जगह बनाई है. ये सम्मान हर साल राज्य सरकार को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने वाले सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली लोगों को मिलता है. इस सप्ताह की गई एक घोषणा के अनुसार, एडाथिल को स्टेट आईटी लीडर ऑफ द ईयर नामित किया गया है, वहीं देशपांडे को स्टेट लीडरशिप ऑफ द ईयर घोषित किया गया है.

कौन है कृष्ण कुमार एडाथिल?
एडाथिल टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉर्मेशन रिसोर्सेज (DIR) के लिए एंटरप्राइज सॉल्यूशन सर्विसेज के निदेशक हैं, जिन्होंने अमेरिका में क्लाउड रैंकिंग में टेक्सास को आगे बढ़ाया है. उन्होंने टेक्सस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी लॉन्च किया है. लगातार उभरती टेक्नोलॉजी में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें नामांकित किया गया था.
राज्य के मुख्य सूचना अधिकारी और टेक्सास सूचना संसाधन विभाग (DIR) के कार्यकारी निदेशक अमांडा क्रॉफर्ड का कहना है कि, "कृष्णा का नेतृत्व टेक्सास में प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण के प्रयासों को तेज करने में महत्वपूर्ण रहा है. वह हमारी ग्राहक एजेंसियों के लिए उनकी डिजिटल परिवर्तन यात्रा पर एक विश्वसनीय भागीदार है."

कौन हैं निखिल देशपांडे?
निखिल देशपांडे काफी लंबे समय से जॉर्जिया के चीफ डिजिटल ऑफिसर हैं. निखिल देशपांडे ने जॉर्जिया के सोशल मीडिया प्रेजेंस को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाई है. फिलहाल देशपांडे की टीम अपनी डिजिटल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एजेंसियों के साथ काम कर रही है. निखिल का मानना है कि केवल प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन सेवाओं नहीं बनाई जा सकती हैं. हमें उपयोगकर्ताओं को केंद्र में रखना होगा और फिर सेवाओं का निर्माण करना होगा. देशपांडे ने आगे कहा कि सभी नागरिकों को राज्य की सेवाएं मिलें, ये केवल तभी हो सकता है, जब उन्हें इन सेवाओं के बारे में जानकारी होगी.

ये सूची हर साल जारी होती है. इस साल भी स्कूप न्यूज कम्युनिटी को हजारों नामांकन मिले थे. जिसमें से स्टेटस्कूप दर्शकों ने शीर्ष 50 का फैसला करने के लिए कुल 35 लाख से अधिक वोट डाले थे. 

 

Read more!

RECOMMENDED