कोस्ट गार्ड की ताकत में हुआ इजाफा! लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ALH MK-III देगा सुरक्षा की गारंटी, कहा जा रहा है सर्विलांस का ऑलराउंडर

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर LAH MK-III आधुनिक तकनीक से लैस है. इस हेलिकॉप्टर में अत्याधुनिक सर्विलांस रडार लगा है. इसकी मदद से टारगेट को पहचानना आसान हो जाता है. इतनी ही नहीं इसमें इलेक्ट्रो ऑप्टिक पॉ़ड लगे हैं. इससे समंदर में लंबी दूरी तक निगरानी की जा सकती है. साथ-साथ हेलिकॉप्टर को एयर एंबुलेंस में तब्दील किया जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसमें भारी मशीनगन भी लगाई जा सकती है

हेलीकॉप्टर ALH MK-III
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 6:45 PM IST
  • इस हेलीकॉप्टर में अत्याधुनिक सर्विलांस रडार लगा है
  • इसकी मदद से टारगेट को पहचानना आसान हो जाता है

भारतीय सेना को और मजबूती देने के लिए नए हेलीकॉप्टर को इंडियन कोस्ट गार्ड्स में शामिल किया गया है. एडवांस लाइट हेलीकॉप्टरों के बेड़े में एक और हेलिकॉप्टर LAH MK-III को शामिल कर लिया गया है. भारत के पश्चिमी समंदर तट की सुरक्षा में इस हेलीकॉप्टर को तैनात किया जाएगा. सबसे खास बात है कि ये हेलीकॉप्टर सिर्फ आधुनिक तकनीक से लैस ही नहीं बल्कि आत्मनिर्भर भारत की मिसाल भी है. इसे स्वदेशी तकनीक से देश में ही तैयार किया गया है. इसे हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी एचएएल ने तैयार किया है. बता दें, एचएएल ने इस हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया है. 

आधुनिक तकनीक से लैस है हेलिकॉप्टर 

रडार की ताकत से लेकर तकनीक तक ये हेलीकॉप्टर अपने आप में एक मिसाल है. इसे समंदर में सर्विलांस का ऑलराउंडर कहा जा रहा है. दरअसल, भुवनेश्वर में इंडियन कोस्टगार्ड के एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर के बेड़े में नए सदस्य का स्वागत पारंपरिक तरीके से किया गया. पहले स्क्वॉड्रन का ये 15वां हेलीकॉप्टर वाटर कैनन की सलामी के साथ इंडियन कोस्टगार्ड का सिपहसालार बन गया है. अब ये हेलीकॉप्टर भारत के पश्चिमी समंदर तट की सुरक्षा में जुट जाएगा. कोस्ट गार्ड्स के इन हेलीकॉप्टरों पर भुवनेश्वर के साथ साथ पोरबंदर और कोच्चि के समुद्री तटों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है.

कॉम्बैट हेलीकॉप्टर

ये हेलीकॉप्टर सिर्फ आधुनिक तकनीक ही नहीं बल्कि आत्मनिर्भर भारत की भी मिसाल है. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी एचएएल ने इसे स्वदेशी तकनीक से देश में ही तैयार किया है. एचएएल ने इस हेलिकॉप्टर को हिंदुस्तान की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया है. बरसों की मेहनत के बाद एचएएल ने इस हेलिकॉप्टर को तमाम खूबियों से लैस कर दिया है.

रेस्क्यू ऑपरेशन्स को देगा बखूबी अंजाम 

इसके अलावा, ये हेलीकॉप्टर समुद्री सरहदों की सुरक्षा के साथ साथ रेस्क्यू ऑपरेशन्स को भी बखूबी अंजाम दे सकता है. समंदर में किसी आपात स्थिति में फंसे लोगों को निकालने में इस हेलीकॉप्टर को महारत हासिल है. इस हेलीकॉप्टर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जरूरत पड़ने पर केबिन को एयर एंबुलेंस की शक्ल दी जा सके. इसे चंद मिनटों में जीनव रक्षक प्रणाली से लैस किया जा सकता है.

इसमें भारी मशीनगन भी लगाई जा सकती है

किसी भी मौसम में बेहद कारगर है

एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर किसी भी मौसम में बेहद कारगर तरीके से काम कर सकता है. इसका कम्युनिकेशन सिस्टम इतना मजबूत है कि बेरहम मौसम भी इसे बिगाड़ नहीं सकता.  समंदर में तूफानी हवाएं भी इस हेलीकॉप्टर की राह भटका नहीं सकतीं. दिन और रात किसी भी वक्त ये हेलीकॉप्टर सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है.

समंदर की सरहदों की सुरक्षा की गारंटी

गौरतलब है कि एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर अब धीरे धीरे कोस्ट गार्ड्स के दूसरे हेलीकॉप्टर्स की जगह ले रहे हैं. इनकी ताकत और तकनीक से कोस्ट गार्ड्स की निगरानी क्षमता में कई गुना बढ़ोतरी हो रही है. समुद्र की सतह से लेकर आसमान तक की कोई भी हरकत इस हेलीकॉप्टर के रडार से बच नहीं सकती. इसी वजह ये हेलीकॉप्टर समंदर की सरहदों की सुरक्षा की गारंटी माना जाता है.
 


 

Read more!

RECOMMENDED