Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी, जहां हैं वहीं रहने की दी सलाह

यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय छात्र रहते हैं. जिन्हें भारत में वापिस लाने के लिए एयर इंडिया के विशेष विमानों को भेजा गया है. जहां कुछ छात्र देश में आ चुके हैं, वहीं कुछ अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. इन सभी की सुरक्षा के लिए लगातार विदेश मंत्रालय एडवाइजरी जारी कर रहा है. स

Russia-Ukraine Conflict
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:45 PM IST
  • यूक्रेन में हैं 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र
  • रूस का यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश

रूस-यूक्रेन विवाद (Russia-Ukraine Conflict) के बीच भारत ने वहां रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. गुरुवार को जारी यूक्रेन में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) की एडवाइजरी में कहा गया है कि जो जहां भी हैं, वहीं सुरक्षित रहें अभी मौजूदा स्थिति ठीक नहीं है. इसमें सभी को अपने घरों की ओर लौटने की सलाह दी गई है.

एडवाइजरी जारी करते हुए यूक्रेन ने लिखा, “वे सभी जो कीव (Kyiv) की यात्रा कर रहे हैं, जिनमें कीव के पश्चिमी भागों से यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हैं, उन्हें अस्थायी रूप से अपने-अपने शहरों में लौटने की सलाह दी जाती है. विशेष रूप से वो लोग जो पश्चिमी सीमावर्ती देशों के आसपास हैं वो भी सुरक्षित स्थानों की ओर चले जाएं.” 

दूतावास ने आगे कहा कि बाकि की अपडेट के लिए आगे और सूचना दी जाएगी. 

यूक्रेन में हैं 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र

आपको बता दें, यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय छात्र रहते हैं. जिन्हें भारत में वापिस लाने के लिए एयर इंडिया के विशेष विमानों को भेजा गया है. जहां कुछ छात्र देश में आ चुके हैं, वहीं कुछ अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. इन सभी की सुरक्षा के लिए लगातार विदेश मंत्रालय एडवाइजरी जारी कर रहा है. सभी को सुनिश्चित किया गया है कि जल्द ही यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों को वापिस अपने देश  में लाया जाएगा. 

रूस का यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश 

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ गुरुवार को सैन्य कार्रवाई का आदेश दे दिया है. जिसके बाद से यूक्रेन के कई क्षेत्रों में बमबारी शुरू हो गई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन ने भी पलटवार करते हुए पांच रूसी विमानों को मार गिराया है. इस बीच अमेरिका और कुछ अन्य देशों ने भी रूस को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है. 

 

Read more!

RECOMMENDED