Indian Railway: भारतीय रेलवे की एक और पहल, अब सफर के दौरान यात्रियों को मिलेगी फूलों की खुशबू

भारतीय रेलवे हर तरह से यात्रियों की सुविधा के लिए काम कर रहा है. यात्रियों को यात्रा के दौरान मिलने वाली सर्विसेज से लेकर रेलवे के सौंदर्यीकरण पर भी पूरा-पूरा ध्यान दिया जा रहा है ताकि यात्रियों का सफर सुखमय हो.

Indian Railway (Photo: Unsplash)
वरुण सिन्हा
  • नई दिल्ली ,
  • 15 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 1:04 PM IST
  • भारतीय रेलवे की अनोखी कोशिश
  • लगाए जा रहे हैं बोगनविलिया जैसे पौधे

भारतीय रेलवे की कोशिश है कि हर तरह से यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इस कड़ी में काम करते हुए भारतीय रेलवे में अब एक और अनोखी पहल होने जा रही है. इस पहल के अंतर्गत अब रेल यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान फूलों की सुगंध आएगी. और वह भी प्राकृतिक फूलों की. 

दरअसल, उत्तर रेलवे लाइन के आसपास के इलाकों में कब्जे वाली जमीन को प्रशासन ने खाली कराया है. और अब यहां पर सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है. ऐसे में, उत्तर रेलवे ने पटरियों के किनारे और आसपास में सुगंधित फूलों के पौधे लगाना शुरू कर दिया है. रेलवे की कोशिश है कि जब यात्रा के दौरान ट्रेन इस रास्ते से गुजरे तो यात्रियों को सुगंधित पुष्पों की खुशबू का अहसास हो. 

लगाए जा रहे हैं बोगनविलिया जैसे पौधे
उत्तर रेलवे ने फिलहाल लाइन किनारे खाली जमीन पर बोगनविलिया के पौधे लगाने शुरू कर दिए हैं. रेल मंडल में करीब डेढ़ लाख पौधे इस साल लगेंगे. हजरत निज़ामुद्दीन, तिलक ब्रिज, गाजियाबाद समेत एनसीआर क्षेत्र के सभी स्टेशनों को इसमें जोड़ा जायेगा. 

रेलवे की मानें तो पटरी किनारे वर्षों से पड़ी गंदगी को हटाने और लाइन की सफाई के लिए ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत की थी. इसके तहत रेलवे ने पटरियों के किनारे पौधे लगाने का काम शुरू किया. ये रंग-बिरंगे फूल, पौधे वातावरण को हरा-भरा रखेंगे. 

वहीं इनके कांटों की बाड़ गंदगी को पटरियों तक आने से रोकेगी. रेलवे ने 45 हजार वर्ग मीटर में पोधे लगाने का फैसला किया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED