Chhath Special Trains: छठ महापर्व पर जाना है घर ...लेकिन नहीं मिल रहा ट्रेन में कन्फर्म टिकट, इन स्पेशल ट्रेनों में करें ट्राई, इस तरह से भी मिल सकती है सीट

Indian Railways: छठ महापर्व पर अब आपको ट्रेन की कन्फर्म टिकट के लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. रेलवे प्रशासन ने ट्रेन में हो रही भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का फैसला लिया है. आइए जानते हैं कौन-कौन सी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी और कौन अभी चल रही हैं? 

भारतीय रेलवे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:46 PM IST
  • भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को चलाने का लिया निर्णय
  • ट्रेन खुलने से पहले करंट टिकट बुकिंग से भी मिल सकता है कन्फर्म टिकट

छठ महापर्व पर बिहार, झारखंड और यूपी के लोग काफी संख्या में घर जाते हैं. इस समय इन राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट पाना बहुत मुश्किल हो गया है. यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने छठ पूजा विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. इन ट्रेनों में आपको सीट मिल सकती है. इसके अलावा आप करंट टिकट बुकिंग के जरिए भी कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

करंट टिकट बुकिंग से कैसे मिलेगा कन्फर्म टिकट
रेलवे ने यात्रियों के लिए करंट टिकट की सुविधा भी देता है. ये सुविधा आपको IRCTC या ऑफलाइन रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक करने पर मिलती है. इस सुविधा की मदद से आप ट्रेन चलने के कुछ समय पहले तक कंफर्म टिकट पा सकते हैं. दरअसल रेलवे ने इसकी शुरुआत ये सोचकर की थी कि ट्रेन की सभी सीटों को भरा जा सके. इस सुविधा में आपको कन्फर्म टिकट मिलेगा, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस ट्रेन में सीट खाली है या नहीं. करंट टिकट के जरिए रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. आप आईआरसीटीसी या फिर रेलवे स्टेशन पर बने करंट टिकट काउंटर से इस टिकट की बुकिंग करवा सकते हैं.

नई दिल्ली से दरभंगा के लिए स्पेशल ट्रेन
फेस्टिव सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने एक नई स्पेशल ट्रेन दिल्ली से दरभंगा के लिए चलाने जा रही है. 13 नवंबर की शाम से इसकी शुरुआत होने जा रही है. गाड़ी संख्या 04040 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से 13.11.2023 को शाम 07.35 बजे प्रस्थान करेगी. यह ट्रेन अगले दिन शाम 04.45 बजे दरभंगा पहुंचेगी. 

वापसी दिशा में गाड़ी संख्या 04039 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन 14.11.2023 को शाम 06.00 बजे दरभंगा से प्रस्थान करेगी. यह ट्रेन अगले दिन शाम 04.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. एसी और स्लीपर क्लास की सुविधा के साथ यह आरक्षित विशेष ट्रेन रास्ते में दोनों दिशाओं में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल और सीतामढ़ी स्टेशनों पर रुकेगी.

पूर्व मध्य रेलवे ने पटना के लिए ट्रेन चलाने का लिया फैसला 
कोलकाता-पटना छठ स्पेशल (गाड़ी नंबर. 03133) 14 नवंबर और 16 नवंबर को जसीडीह, झाझा, किऊल रूट से होते हुए पटना पहुंचेगी. रात 11.55 पर कोलकात से खुलेगी अगले दिन सुबह 10.30 बजे पटना पहुंचेगी. पटना-कोलकाता छठ स्पेशल (गाड़ी संख्या 03134 ) 15 नवंबर 17 नवंबर को वापसी पटना से 2.30 बजे खुलेगी और रात के 12.25 बजे कोलकाता पहुंचेगी. दुर्ग-पटना छठ स्पेशल ट्रेन ( गाड़ी नंबर 08793) रायपुर, बिलासपुर, राउरकेला, हटिया, बोकारो, गोमो, गया के रूट से होते हुए पटना पहुंचेगी. 15 नवंबर को दोपहर को 2.45 बजे खुलेगी और सुबह 9.30 बजे पटना पहुंचेगी. पटना-दुर्ग छठ स्पेशल (गाड़ी नबंर 08794) 16 नवंबर को पटना से सुबह 10.30 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 08.20 बजे दुर्ग पहुंचेगी.

हैदराबाद-पटना छठ स्पेशल ट्रेन (गाड़ी नंबर 07003) सिकंदराबाद, बल्लारशाह, गोंदिया, जबलपुर, प्रयागराज छिवकी, डीडीयू के रूट से होते हुए पटना पहुंचेगी. दोपहर 12.00 बजे 13, 18 और 20 नवंबर को हैदराबाद से खुलेगी और अगले दिन शाम 5.15 बजे पटना पहुंचेगी. पटना-हैदराबाद छठ स्पेशल ट्रेन ( गाड़ी नंबर 07004) पटना से शाम 03.35 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 10 बजे हैदराबाद पहुंचेगी. 15, 20 और 22 नवंबर को ट्रेन पटना से हैदराबाद के लिए चलेगी. इस स्पेशल ट्रेन में सेकेंड एसी के 2 कोच, थर्ड एसी के इकॉनोमी श्रेणी के 10 कोच, स्लीपर श्रेणी के 2 कोच और जेनरल कैटेगरी के 2 कोच होंगे.

पटना-आनंद विहार के बीच चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें 
पटना-आनंद विहार टर्मिनल (03255/03256)
1. पटना-आनंद विहार टर्मिनल विशेष ट्रेन 23 नवंबर से 10 दिसंबर तक प्रत्येक गुरुवार और रविवार को पटना से रात्रि 10.20 बजे प्रस्थान करेगी.
2. वापसी दिशा में 24 नवंबर से 11 दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और सोमवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11.30 बजे रवाना होगी.

पटना-आनंद विहार टर्मिनल (02391/02392)
1. सुपरफास्ट विशेष ट्रेन 25 नवंबर से नौ दिसंबर तक प्रत्येक शनिवार को पटना से रात्रि 10.20 बजे प्रस्थान चलेगी.
2. वापसी दिशा में 26 नवंबर से 10 दिसंबर तक प्रत्येक रविवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11.30 बजे रवाना होगी.
3. वातानुकूलित, शयनयान तथा सामान्य श्रेणी कोच वाली पटना की दोनों विशेष ट्रेनें मार्ग में दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज तथा कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेंगी.

गया-आनंद विहार टर्मिनल (03635/03636)
1. गया-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट ट्रेन 20 नवंबर से आठ दिसंबर तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को गया से दोपहर 02.15 बजे चलेगी.
2. यह विशेष ट्रेन वापसी दिशा में 21 नवंबर से नौ दिसंबर तक प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को आनंद विहार टर्मिनल से सुबह सात बजे चलेगी.
3. वानानुकूलित, शयनयान तथा सामान्य श्रेणी कोच वाली यह विशेष ट्रेन मार्ग मे अनुग्रह नारायण रोड़, डेहरी आन सोन, सासाराम, भभूआ रोड़, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज तथा कानपुर सेंट्रल स्टेशनों परक ठहरेगी.

जयनगर-आनंद विहार टर्मिनल (05557/05558)
1. जयनगर-आनंद विहार टर्मिनल ट्रेन 21 नवंबर से पांच दिसंबर तक प्रत्येक मंगलवार को जयनगर से सुबह छह बजे चलेगी.
2. यह विशेष ट्रेन वापसी दिशा में 22 नवंबर से छह दिसंबर तक प्रत्येक बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से सुबह साढ़े सात बजे प्रस्थान करेगी.
3. वानानुकूलित, शयनयान तथा सामान्य श्रेणी कोच वाली यह विशेष ट्रेन मार्ग मे मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, छपरा, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, मुरादाबाद तथा गाज़ियाबाद स्टेशनों पर रुकेगी.

Paytm के इस फीचर से भी पा सकते हैं कंफर्म ट्रेन सीट
Paytm ने एक नया फीचर इंट्रूड्यूस किया है, जो ट्रेन में कंफर्म सीट दिलाने के काम आएगा. Paytm के इस फीचर का नाम Guaranteed Seat Assistance है. इस फीचर्स की मदद से यूजर्स ट्रेन टिकट बुकिंग आसानी से कर सकेंगे. पेटीएम का यह फीचर ट्रैवल एजेंट पर निर्भरता को कम करेगा. साथ ही ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए लंबी लाइनों से भी छुटकारा दिलाएगा.

सीट बुकिंग में नजर आएंगे कई ट्रेन के ऑप्शन
Paytm का यह फीचर सीट बुकिंग के दौरान ढेरों ट्रेन से ऑप्शन दिखाएगा. ऐसे में यूजर्स अपनी प्रिफ्रेंस के आधार पर ट्रेन में टिकट बुकिंग कर सकते हैं. Paytm के मुताबिक, यह फीचर यूजर्स को कई अल्टरनेटिव ट्रेन के साथ अल्टरनेट स्टेशन के भी ऑप्शन दिखाएगा. यदि किसी करीबी स्टेशन से कंफर्म सीट का टिकट मिल सकता है, तो यह उसका भी सजेशन देता है. ऐसे में यूजर्स को कंफर्म सीट पाने का चांस बढ़ जाता है.

Paytm फीचर का कैसे करें यूज़
Paytm App ओपेन करें. इसके बाद आपके डेस्टिनेशन वाली ट्रेन सर्च करें. अगर आप ट्रेन टिकट बुकिंग के दौरान Wait पर सिलेक्ट करते हैं, तो आपको कुछ अल्टरनेटिव स्टेशन नजर आएंगे. इसके बाद यूजर्स उस करीबी स्टेशन से अपना टिकट बुक करा सकते हैं.

दिल्ली के इन दो स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट बंद
भारतीय रेलवे ने दिल्ली के दो स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट को बंद कर दिया है. पर्व पर यात्रियों की तादाद को देखते हुए बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ ही सुरक्षित सफर के लिए भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे ने छठ के अवसर पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री 13 से 18 नवंबर तक अस्थायी रूप से बंद कर दी है.

 

Read more!

RECOMMENDED