IRCTC Tatkal Ticket: त्योहार के सीजन में ट्रेन में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट? जानिए Tatkal Ticket बुक करने का पूरा प्रोसेस

रेलवे ने उन यात्रियों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू की है जो तुरंत टिकट तलाशते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि इसके लिए बुकिंग एक दिन पहले करनी होती है.

Tatkal Ticket
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 3:41 PM IST
  • तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे शुरू होती है.
  • ट्रेन में सीटें फुल चल रही हैं

त्योहार का सीजन होने की वजह से सीटें फुल चल रही हैं ऐसे में ट्रेन में कंफर्म टिकट पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसके लिए भारतीय रेलवे ने उन यात्रियों के लिए तत्काल ट्रेन टिकट की शरुआत की है जो तुरंत टिकट तलाशने वेबसाइट पर आते हैं.

हालांकि, यात्रियों को पता होना चाहिए कि तत्काल ट्रेन टिकट यात्रा से एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है. उदाहरण के लिए महीने की 3 तारीख को यात्रा के लिए, बुकिंग 2 तारीख को खुलेगी. है. 'तत्काल' शब्द का अर्थ है 'तुरंत'. 3 एसी क्लास के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे शुरू होती है. इस बीच, स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11:00 बजे शुरू होती है. इसके अलावा तत्काल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है.

तत्काल के माध्यम से आरक्षण बुक करने के इच्छुक यात्रियों को कन्फर्म टिकट प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नीचे दिए गए प्रोसेस से आपको कंफर्म टिकट मिल जाएगा. नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें.

तत्काल बुकिंग प्रणाली क्या है?
तत्काल बुकिंग प्रणाली मूल स्टेशन से ट्रेन के समय के विरुद्ध एक दिन पहले खोली जाती है.
एसी क्लास के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे शुरू होती है.
नॉन-एसी क्लास के लिए बुकिंग सुबह 11:00 बजे खुलती है.

कन्फर्म तत्काल टिकट कैसे प्राप्त करें?
तत्काल बुकिंग प्रणाली के लिए सभी डिटेल्स तैयार रखें. यात्रियों को पता होना चाहिए कि तत्काल ट्रेन टिकट आरक्षण समय के बारे में है. उन्हें यात्रियों की जानकारी से लेकर यात्रा विवरण तक, अपनी सभी जानकारी तैयार रखनी चाहिए और इसे जल्द से जल्द अपलोड करना चाहिए.

"मास्टर सूची" बनाएं
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, उन्हें आईआरसीटीसी वेबसाइट के 'माई प्रोफाइल' सेक्शन में जाना होगा और एक मास्टर लिस्ट तैयार करनी होगी जिसमें यात्री की सारी जानकारी हो. यह किसी भी समय भविष्य की बुकिंग के लिए उपयोगी है. फिर, प्रत्येक यात्रा के लिए जिसके लिए आप तत्काल टिकट खरीदना चाहते हैं, एक अलग 'यात्रा सूची' बनाएं.

स्टेशन कोड जांचें
यह एक आम गलती है जो यात्री करते हैं. आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग सत्र शुरू करने से पहले, उन्हें स्रोत और गंतव्य स्टेशनों के साथ-साथ स्टेशन कोड के बारे में पता होना चाहिए. यदि स्क्रीन दिखाई देने के बाद आप स्टेशन कोड खोजते हैं, तो आपके टिकट मिलने की संभावना बहुत कम है.

बर्थ प्राथमिकताएं
फिर आपसे आपकी बर्थ प्राथमिकताएं पूछी जाएंगी, इसके बारे में सोचने के लिए आपके पास समय नहीं होगा. यदि आप निचली बर्थ का चयन करते हैं, तो संभावना है कि यह उपलब्ध नहीं होगी. प्रक्रिया को सरल रखने के लिए, आपको किसी भी बर्थ वरीयता का चयन नहीं करना चाहिए.


 

Read more!

RECOMMENDED