Indian Railways: Train में सफर की तारीख बदलना चाहते हैं तो टिकट कैंसिल करने जी जरूरत नहीं, रेलवे का ये नियम आएगा काम

Train News: ट्रेन का टिकट बुक किया है और अचानक सफर की तारीख बदलनी पड़े तो मन में पहला सवाल यही आता है कि क्या टिकट कैंसिल करना पड़ेगा? लेकिन ऐसा नहीं है. रेलवे का एक नियम है, जिसके तहत आपको टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उसी टिकट पर दूसरी तारीख को सफर कर सकते हैं.

रेलवे स्टेशन पर मुसाफिर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:01 AM IST
  • सफर की तारीख बदलना चाहते हैं टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं
  • सफर की तारीख बदलने की रेलवे देता है सुविधा

अगर आपने ट्रेन में सफर के लिए सीट रिजर्व की है और अचानक आपकी यात्रा का प्लान चेंज हो गया. आपको अपनी यात्रा आगे बढ़ानी पड़ी तो घबराने की जरूरत नहीं है. आपको टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है. आप यात्रा की तारीख बदल सकते हैं और उसी टिकट पर सफर कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपको सफर के लिए बोर्डिंग स्टेशन भी बदलना चाहते हैं तो ये भी संभव है.

कैसे बदल सकते हैं तारीख-
मुसाफिर यात्रा की तारीख बदलना चाहता है तो उसके कुछ नियम फॉलो करना होगा. अगर यात्रा की तारीख बढ़ानी है तो उसे ट्रेन छूटने से 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. इसके लिए मुसाफिर को रिजर्वेशन ऑफिस जाना होगा और यात्रा की तारीख बदलने के लिए आवेदन देना होगा. यात्रा की तारीख सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं.

सिर्फ ऑफलाइन सुविधा है-
आजकल टिकट बुकिंग आसान हो गई है. रेलवे काउंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं है, ऑनलाइन टिकट रिजर्व हो जा रहा है. लेकिन अगर आपको यात्रा की तारीख बदलवानी है तो ये काम ऑनलाइन नहीं हो पाएगा. इसके लिए रिजर्वेशन ऑफिस जाना होगा. इतना ही नहीं, सफर की तारीख बदलवाने की सुविधा भी ऑफलाइन टिकट के लिए ही है. अगर आपने टिकट ऑनलाइन बुक किया है तो यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी.

तारीख बदलने के लिए देना होगा शुल्क-
रेलवे के नियम के मुताबिक कंफर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख बदल सकते हैं. इसके लिए निर्धारित शुल्क देना होता है. इसके बाद आप टिकट उसी श्रेणी या उसी डेस्टिनेशन के लिए  यात्रा की तारीख बदल सकते हैं. इतना ही नहीं, रेलवे बोर्डिंग स्टेशन बदलने और यात्रा का विस्तार करने की भी सुविधा देता है. अगर आपको बीच सफर में यात्रा का विस्तार करना है तो आप टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करके इसकी जानकारी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED