Train News: जनरल कोच में सफर के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, कोरोना काल में कराना पड़ता था सीट रिजर्व

Indian Railways News: ट्रेन के जनरल डिब्बों में टिकट नहीं लगता है. लेकिन कोरोना काल के दौरान जनरल कोच में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू किया गया था. अब किसी भी ट्रेन के जनरल कोच में सफर के लिए रिजर्वेशन टिकट की जरूरत नहीं पड़ेगी. जनरल टिकट पर सफर किया जा सकता है.

ट्रेन के जनरल कोच में सफर के लिए रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जून 2022,
  • अपडेटेड 12:04 PM IST
  • ट्रेन के जनरल कोच में रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा
  • कोरोना काल में लागू किया गया थी रिजर्वेशन सिस्टम

ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज है. अब लंबी दूरी के ट्रेनों में भी सफर करने के लिए जनरल कोच में रिजर्वेशन की जरुरत नहीं पड़ेगी. रेलवे ने जनरल कोच में बिना आरक्षित टिकटों के सफर का फैसला फरवरी में लिया था. लेकिन कई ट्रेनों में 120 दिन आगे तक की बुकिंग हो गई थी. इसलिए उन ट्रेनों में ये फैसला फरवरी में लागू नहीं हो पाया था. अब उन ट्रेनों में बुकिंग की मियाद खत्म हो गई है और आगे से ट्रेन के जनरल डिब्बों में सफर के लिए रिजर्वेशन टिकट की जरूरत नहीं होगी.

कोरोना काल में लागू था रिजर्वेशन फॉर्मूला-
कोरोना काल के दौरान रेलवे ने ट्रेनों में मुसाफिरों को संक्रमण से बचाने के लिए जनरल कोच में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू किया था, ताकि मुसाफिरों को संक्रमण से बचाया जा सके. कोरोन पर कंट्रोल के बाद फरवरी में रेलवे ने जनरल कोच के लिए रिजर्वेशन सिस्टम हटा दिया था. लेकिन कई ट्रेनों में 120 दिन आगे तक का रिजर्वेशन हो गया था. इसलिए उन ट्रेनों में रिजर्वेशन का सिस्टम नहीं हटाया गया था.

29 जून से खत्म हो गई मियाद-
फरवरी में अंतिम दिनों में सेकेंड क्लास या जनरल डिब्बों में रिजर्वेशन की बाध्यता खत्म कर की गई थी. लेकिन कई ट्रेनों टिकट की बुकिंग हो चुकी थी. बुक किए गए टिकटों की आखिरी मियाद अब खत्म हो गई है. 29 जून तक सभी ट्रेनों में इन डिब्बों में रिजर्वेशन का आखिरी दिन बीत गया है. अब आगे से सभी ट्रेनों के जनरल डिब्बों में रिजर्वेशन की जरूरत नहीं होगी.

ऐप से भी मिलेगा जनरल टिकट-
रेलवे ने यूटीएस ऐप पर चालू टिकट देना शुरू कर दिया है. अब इस ऐप पर किसी भी ट्रेन में सफर के लिए सेकेंड क्लास का टिकट खरीद सकते हैं. यूटीएस से टिकट बुक कराने पर दो ऑप्शन होते हैं. स्टेशन पर यात्रा शुरू करने से पहले ऑटोमेटिक मशीन से टिकट प्रिंट करा सकते हैं या मोबाइल फोन पर ही टिकट दिखा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED