Indian Railways: दीवाली-छठ पर भी मिलेगी कन्फर्म सीट! बस Ticket Booking के समय ये ट्रिक अपनाइए और आराम से Train में सोकर घर जाइए    

Confirmed Train Ticket: यदि आप पर्व पर घर जाना चाह रहे हैं और कन्फर्म टिकट नहीं मिलने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप आसानी से ट्रेन में सीट पा सकते हैं. 

Train (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:38 PM IST
  • करंट टिकट बुकिंग सर्विस का उठा सकते हैं लाभ
  • अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम के जरिए भी पा सकते हैं  कन्फर्म टिकट 

Train Ticket Booking: दशहरा, दिवाली और छठ महापर्व पर यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के अधिकांश लोग घर जाना चाहते हैं. इसके कारण ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है. कन्फर्म टिकट पाने के लिए लोग परेशान रहते हैं.

हालांकि यात्रियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) की ओर से पर्व-त्योहार पर फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों (Festive Special Trains) को चलाने की भी घोषणा की जाती है. इसके बावजूद कई लोगों को टिकट नहीं मिल पाता है. यदि आप भी पर्व पर घर जाना चाह रहे हैं और कन्फर्म टिकट (Confirmed Ticket) नहीं मिलने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप आसानी से ट्रेन (Train) में सीट पा सकते हैं. 

तत्काल टिकट 
यदि आपको ट्रेन में कन्फर्म सीट नहीं मिल रही है तो तत्काल टिकट बुक (Tatkal Booking) करा सकते हैं. आप तत्काल टिकट को आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से बुक करा सकते हैं. हालांकि तत्काल टिकट भी कोई लोगों को नहीं मिल पाता है क्योंकि यह एक लिमिटेड टाइम के लिए उपलब्ध होता है. तत्काल बुकिंग आप ट्रेन खुलने के एक दिन पहले करा सकते हैं. एसी क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे से जबकि नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से शुरू होती है. तत्काल या प्रीमियम तत्काल में पैसेंजर्स को नॉमर्ल टिकट से ज्यादा चार्ज भी देना होता है. 

ट्रेन खुलने से कुछ देर पहले पा सकते हैं कन्फर्म सीट
आपको मालूम हो कि ट्रेन खुलने से कुछ देर पहले भी आप कन्फर्म सीट पा सकते हैं. जी हां, ऐसा करंट टिकट बुकिंग (Current Ticket Booking) के जरिए संभव है. इस टिकट बुकिंग के बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं होता है. यदि आप दिवाली-छठ पर ट्रेन से घर जाना चाह रहे हैं तो इसके जरिए आप कन्फर्म टिकट पा सकते हैं. आइए हम बता रहे हैं कैसे इस टिकट को बनवा सकते हैं. 

क्या है करंट ट्रेन टिकट 
इंडियन रेलवे ने ट्रेन के अंदर कोई भी सीट खाली न रह जाए इसके लिए करंट टिकट बुकिंग सर्विस शुरू की है. ट्रेन के खुलने से पहले करंट टिकट जारी किए जाते हैं. कई बार हमें ट्रेनों के एसी और स्लीपर कोचों में कुछ सीटें खाली दिखती हैं. दरअसल, इन्हीं सीटों को भरने के लिए और जो लोग यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कंफर्म टिकट मिले इसके लिए इन सीट्स को करंट टिकट के माध्यम से इंडियन रेलवे की तरफ से बुक करने की सुविधा दी गई है. आप करंट टिकट की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से करा सकते हैं. 

आप ट्रेन के खुलने से 3-4 घंटे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर या रेलवे टिकट रिजर्वेशन बुकिंग काउंटर से करंट टिकट की उपलब्धता को देख सकते हैं. आम तौर पर करंट टिकट की बुकिंग ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले शुरू हो जाती है. आपको मालूम हो कि करंट टिकट ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर ही मिलता है. आप इस टिकट को ट्रेन खुलने के 5-10 मिनट पहले तक बुक करा सकते हैं. करंट टिकट नार्मल टिकट से सस्ते में मिलता है. 

विकल्प स्कीम के जरिए भी पा सकते हैं कन्फर्म टिकट 
आप इंडियन रेलवे की अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) के जरिए भी कन्फर्म टिकट पा सकत हैं. ATAS को विकल्प स्कीम भी कहते हैं. इंडियन रेलवे ने इस स्कीम की शुरुआत साल 2015 में की थी. इस स्कीम का उद्देश्य यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिलवाना है. इसके जरिए यात्री ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक करने के दौरान कन्फर्म टिकट पाने के लिए दूसरे ट्रेन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. यदि कोई यात्री वेटिंग टिकट बुक करता है और ATAS के ऑप्शन को सेलेक्ट करता है. तब यह स्कीम उस रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध करवाने में मदद करती है. 

अब इसे ऐसे समझिए कि यदि आप टिकट बुक करते समय सभी ट्रेन की सीट एवेलेबिलिटी चेक करते हैं पर किसी में भी कन्फर्म सीट नहीं होती है तो आप वेटिंग टिकट लेने के लिए मजबूर होते हैं. कुछ समय के बाद दूसरे ट्रेन में कोई टिकट कैंसिल हो जाता है तो ATAS आपको नोटिफिकेशन भेजकर इन्फॉर्मेशन देगा कि उस ट्रेन में कन्फर्म सीट उपलब्ध है. इस तरह आप अपनी वेटिंग टिकट को दूसरे ट्रेन में ट्रांसफर करके कन्फर्म सीट पा सकते हैं. 

कैसे उठा सकते हैं विकल्प स्कीम का लाभ
ऑनलाइन टिकट बुक करते समय विकल्प योजना का ऑप्शन दिया जाता है. इस ऑप्शन को सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको उन सात ट्रेन को सेलेक्ट करना है जो आपके रूट पर चलती हैं. आपने जिस ट्रेन में सीट बुक की है उसमें कन्फर्म सीट उपलब्ध नहीं है और दूसरी ट्रेन में सीट अवेलेबल होती है तो आपको दूसरी ट्रेन में सीट मिल जाएगी. आपको मालूम हो कि यह जरूरी नहीं है कि विकल्प योजना का चयन करने पर आपको कन्फर्म सीट मिल ही जाएगी. यदि आपके चुनी गई सात ट्रेनों में से किसी ट्रेन में सीट उपलब्ध होती है तभी आपको सीट मिलेगी.


 

Read more!

RECOMMENDED