Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज! दुर्गा पूजा, दिवाली और महापर्व छठ पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, रेलवे चलाएगा 6 हजार स्पेशल ट्रेनें

Puja Special Train: इंडियन रेलवे ने दशहरा, दिवाली और महापर्व छठ को देखते हुए हजारों स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. इसके अलावा कई ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. इससे लोगों को घर जाने में सहूलियत होगी. 

Indian Railways (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • समस्तीपुर ,
  • 28 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:50 AM IST
  • 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2024 के बीच किया जाएगा स्पेशल ट्रेनों का संचालन
  • यात्रियों को ट्रेन में मिल जाएगी सीट 

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रियों को गुड न्यूज दी है. दशहरा, दिवाली और महापर्व छठ के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) का चलाने का फैसला किया है. इससे बिहार-यूपी (Bihar-UP) सहित कई अन्य प्रदेशों में जाने वालों को सहूलियत होगी.

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ सरस्वती चन्द्र ने बताया कि पर्व के दौरान यात्रियों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने 6000  स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2024 के बीच किया जाएगा. इसके अलावा कई ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. रेलवे अधिकारी के मुताबिक हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे की ओर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है. 

लाखों की संख्या में यात्री करते हैं सफर 
दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व के दौरान लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे की ओर से इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की गई है. दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें 6000 से अधिक फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी. पिछले वर्ष भी भारतीय रेल की ओर से त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था. इन ट्रेनों ने कुल 4429 फेरे लगाए थे. 

हमदाबाद-दानापुर और साबरमती-सीतामढ़ी के बीच दिवाली स्पेशल ट्रेन
पश्चिम रेलवे की ओर से अहमदाबाद-दानापुर-अहमदाबाद और साबरमती-सीतामढ़ी-अहमदाबाद के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है. ट्रेन संख्या 09457 अहमदाबाद-दानापुर स्पेशल 06 अक्टूबर से 24 नवंबर 2024 तक प्रत्येक रविवार को अहमदाबाद से 08.25 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 15.00 बजे दानापुर पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 09458 दानापुर-अहमदाबाद स्पेशल 07 अक्टूबर से 25 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार को दानापुर से 18.10 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 03.00 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. यह ट्रेन आणंद, छायापुरी, गोधरा, रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, शाजापुर, ब्यावरा राजगढ़, रुठियाई, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, सोनी, इटावा, गोविंदपुरी, फतेहपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर और आरा स्टेशनों पर रुकेगी.

ट्रेन संख्या 09421 साबरमती-सीतामढ़ी स्पेशल 05 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को साबरमती से 19.45 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 08.30 बजे सीतामढ़ी पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 09422 सीतामढ़ी-साबरमती स्पेशल 07 अक्टूबर से 02 दिसंबर तक प्रत्येक सोमवार को सीतामढ़ी से 16.00 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 06:00 बजे साबरमती पहुंचेगी. यह ट्रेन महेसाणा, पालनपुर, आबूरोड, फालना, मारवाड़ जं, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, बांदीकुई, भरतपुर, अछनेरा, आगरा फोर्ट, टूंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, सिसवा बाजार, नरकटियागंज और रक्सौल स्टेशनों पर रुकेगी. ट्रेन संख्या 09457 और 09421 की बुकिंग 29 सितंबर से यात्री आरक्षण केंद्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू की जाएगी.

यूपी-बिहार के लोगों के लिए खास हैं ये पर्व
हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार के इन लोगों के लिए ये पर्व न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती है. इसी को देखते हुए रेलवे की ओर से इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED