Ballistic Helmet for Army: भारतीय सैनिक होंगे और भी ज्यादा महफूज, एके-47 गोली को रोकने तक में कामयाब हैं ये बुलेट प्रूफ हेलमेट 

Ballistic Helmet for Army: भारतीय सैनिक अब और भी ज्यादा महफूज होने वाले हैं. उनके लिए बुलेट प्रूफ हेलमेट बनाए गए हैं. ये हेलमेट एके-47 गोली को रोकने तक में कामयाब हैं.

Helmet for Army
ललित शर्मा
  • चंडीगढ़ ,
  • 26 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 4:11 PM IST
  • बुलेट प्रूफ हैं हेलमेट
  • सिख सैनिकों को भी मिलेगी सुरक्षा

जल्द ही आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत भारतीय सेना को बैलिस्टिक हेलमेट और भारतीय सेना में सिख सैनिकों के लिए खास रूप से तैयार किए गए हेलमेट उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे. यह बुलेट प्रूफ हेलमेट एके-47 की गोली को रोकने तक में कामयाब है जिससे भारतीय सैनिकों की सुरक्षा और ज्यादा सुदृढ़ हो सकेगी. 

बुलेट प्रूफ हैं हेलमेट
 
दरअसल, ये कोई आम हेलमेट नहीं हैं बल्कि देश की सीमा में तैनात भारतीय सैनिकों के लिए बुलेट प्रूफ बैलिस्टिक हेलमेट तैयार किए गए हैं. जल्दी ही ये बैलिस्टिक बुलेट प्रूफ हेलमेट भारतीय सैनिकों को दे दिए जाएंगे. जिससे भारतीय सैनिक और ज्यादा महफूज हो सकेंगे. इस बैलिस्टिक ब्लूटूथ हेलमेट को एडवांस कॉम्बैट हेलमेट भी कहा जाता है. वहीं इन हेलमेट पर दुश्मनों पर पैनी नजर रखने के लिए नाइट विजन दूरबीन भी लगाई गई है, जिससे दुश्मनों की नापाक हरकतों पर आसानी से नजर रखी जा सके. 

सिख सैनिकों को भी मिलेगी सुरक्षा

उसके अलावा पहली बार भारतीय सेना में सिख सैनिकों की सुरक्षा लिए भी बैलिस्टिक बुलेट प्रूफ हेलमेट तैयार किया गया है. यह खास तौर पर सिर्फ सिख यानी कि भारतीय सेना में तैनात सिख जवान के लिए इस हेलमेट को तैयार किया गया है. हेलमेट को तैयार करने वाली कंपनी ने बताया कि इस हेलमेट में एके-47 की गोली और 9mm की गोली को रोकने की क्षमता है. 

एमकेयू कंपनी के अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि यह आत्मनिर्भर भारत के तहत भारतीय सेना में तैनात सैनिकों के लिए बुलेट प्रूफ हेलमेट तैयार किए गए हैं. जिससे भारतीय सैनिक सुरक्षा के लिए महफूज हो सकें.


 

Read more!

RECOMMENDED