Attari Border: अटारी सीमा पर फहराया जाएगा देश का सबसे ऊंचा 418 फुट का तिरंगा, हर मौसम में शान से लहराएगा, सीमा के उसपार भी रहेगी नजर 

NHAI अटारी सीमा पर पाकिस्तान से भी 18 फीट ऊंचा तिरंगा फहराएगा. 418 फुट ऊंचे इस तिरंगे को लगाने के लिए पोल मास्ट आदि का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. यह तिरंगा हर मौसम में शान से लहराएगा.

अटारी सीमा पर फहराया जाएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 मई 2023,
  • अपडेटेड 6:21 PM IST
  • नए तिरंगे प्रोजेक्ट की लागत 3.5 करोड़ रुपए से है अधिक 
  • सुरक्षा रेलिंग के साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा

Tallest Tricolor : देश का सबसे ऊंचा तिरंगा जल्द ही अटारी सीमा पर फहराया जाएगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अटारी-वाघा संयुक्त चेकपोस्ट पर 418 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का चुनौतीपूर्ण कार्य लगभग पूरा कर लिया है.

नए तिरंगे प्रोजेक्ट की लागत 3.5 करोड़ रुपए से अधिक है. इस बात का खुलासा करते हुए सांसद गुरजीत सिंह औजला (जिन्होंने इस मामले को एनएचएआई के साथ प्रमुखता से उठाया था) ने कहा कि परियोजना लगभग पूरी हो चुकी है और चालू माह में शुरू होने की उम्मीद है. उद्घाटन के दिन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री मौजूद रहेंगे.

पैराशूट बनाने की सामग्री का इस्तेमाल
सांसद गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि उन्होंने तिरंगे के लिए एक विशेष सामग्री के इस्तेमाल पर जोर दिया था ताकि यह प्रतिकूल मौसम की मार झेल सके. उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि आमतौर पर पैराशूट बनाने के लिए जिस सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है, उससे से इसको अंतिम रूप दे दिया गया है. यह तिरंगा हर मौसम में शान से लहराता रहेगा.

पोल मास्ट को विशेष रूप से किया गया है डिजाइन 
पोल मास्ट को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. खोखला होने के कारण इसमें बाहर हाइड्रोलिक लिफ्ट के अलावा अंदर सीढ़ियां होंगी. यह विशेष प्रावधान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कुछ जवानों को फ्लैग मास्ट के ऊपर जाने में सक्षम करेगा. औजला ने कहा कि यह सीमा के दूसरी ओर की गतिविधियों पर भी नजर रखने में उनकी मदद करने के लिए एक माध्यम के रूप में काम करेगा.

स्वर्ण ज्योति द्वार के सामने खंभे की नींव 
एनएचएआई के प्रभारी अभियंता योगेश यादव ने पुष्टि की कि यह तिरंगा देश में सबसे ऊंचा होगा. उन्होंने कहा कि परियोजना निदेशक सुनील यादव की देखरेख में हर मिनट की जांच की जा रही है. सटीक मिट्टी परीक्षण के बाद, व्यापक दृश्यता के लिए दर्शक दीर्घा के पास स्वर्ण ज्योति द्वार के सामने खंभे की नींव स्थापित की गई है. यह चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तिरंगे की स्थापना के बाद इसके आसपास भी सुरक्षा रेलिंग के साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

भारत का नकल कर पाकिस्तान ने फहराया था झंडा
बता दें कि अटारी बॉर्डर पर 2017 में 360 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा स्थापित किया गया था. ऐसे में भारत का नकल करते हुए पाकिस्तान ने भी उसी साल अगस्त में वाघा चेक पोस्ट के सामने विपरीत दिशा में 400 फीट लंबा झंडा फहराया. लेकिन नए तिरंगे के स्थापित होने के बाद हमारा राष्ट्रीय ध्वज पाकिस्तानी झंडे की तुलना में 18 फीट ऊंचा हो जाएगा. 

देश में कहां और कितना ऊंचा है तिरंगा
1. वर्तमान में कर्नाटक के बेलगाम किले में 361 फीट का सबसे ऊंचा भारतीय ध्वज है.
2. अटारी-वाघा (जेसीपी) में 360 फीट ऊंचा तिरंगा है.
3. झारखंड के रांची में 293 फीट ऊंचा तिरंगा है.
3. हैदराबाद में तिरंगे की ऊंचाई 291 फीट है.
4. रायपुर में 269 फीट तिरंगे की ऊंचाई है.
5. फरीदाबाद में 250 फीट ऊंचा तिरंगा है.

 

Read more!

RECOMMENDED