दिल्ली एयरपोर्ट पर बनकर तैयार हुआ नया टी- 1 Arrival टर्मिनल...जानिए क्या कुछ होगा खास

दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर अब नया अराइवल टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है. 8000 स्क्वायर मीटर का यह टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसे दिल्ली एयरपोर्ट फेस 3 A एक्सपेंशन प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है. जल्दी ही डोमेस्टिक अराइवल का ऑपरेशन यहां से शुरू हो जाएगा.

Indira Gandhi International Airport T-1 terminal
श्रुतिका
  • नई दिल्ली,
  • 07 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:12 PM IST
  • मॉडर्न टेक्नोलॉजी का किया गया इस्तेमाल
  • लोगों को बेहतर अनुभव देना है उद्देश्य

दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर अब नया अराइवल टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है. 8000 स्क्वायर मीटर का यह टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसे दिल्ली एयरपोर्ट फेस 3 A एक्सपेंशन प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है. जल्दी ही डोमेस्टिक अराइवल का ऑपरेशन यहां से शुरू हो जाएगा. नया अराइवल टर्मिनल पैसेंजर्स को अच्छी सुविधा प्रदान करेगा. इसे DIAL के ग्रीन इनिशिएटिव के तहत ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर बनाया गया है.

इकोफ्रेंडली प्रोडक्ट्स का किया गया इस्तेमाल
इस टर्मिनल के अंदर इकोफ्रेंडली प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है. इसके लिए लगेज बेल्ट्स को 70 मीटर का बनाया गया है. इसके साथ ही ट्रैफिक ज्यादा न इकठ्ठा हो इससे बचने के लिए 3 और लेन बनाई गई हैं. कुल मिलाकर अब 11 लेन हो गई हैं, अगर पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा भी होती है तो भी यहां लोगों को परेशानी नहीं होगी. इस बार इस टर्मिनल में जो चीज नई रखी गई है वो है विजिटर्स गैलरी. इसका उपयोग वो लोग कर सकते हैं जो एयपोर्ट पर खड़े होकर अपनों का इंतजार करते हैं, आप यहां आराम से खड़े होकर गैलरी का आनंद ले सकते हैं.

लोगों को बेहतर अनुभव देना है उद्देश्य
GMR ग्रुप के डेप्युटी मैनेजिंग डायरेक्टर आई पी राव का कहना है की इस टर्मिनल को इसलिए बनाया गया है ताकि पैसेंजर को अच्छा अनुभव दिया जा सके. आगे 8000 स्क्वायर मीटर के इस टर्मिनल को दूसरे टर्मिनल से जोड़ दिया जाएगा, जिसके बाद 18000 स्क्वायर मीटर की ये पूरी जगह एक बड़ा टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगी. इस टर्मिनल में बनी हर चीज को अपग्रेड किया गया है और इस पूरे टर्मिनल को इकोफ्रेंडली बनाया गया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED