International Cat Day 2023: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल कैट डे...जानिए बिल्लियों की उन फ्रेंडली ब्रीड्स के बारे में जिनका Dogs के साथ भी होता है अच्छा बॉन्ड

बिल्लियां कुत्तों के बाद सबसे ज्यादा पाली जाने वाली पालतू जानवर है. अपनी खूबसूरत आंखों और मुलायम फर की वजह से यह कई लोगों को काफी पसंद होती है. हर साल 8 अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे मनाया जाता है. इस मौके पर आइए सबसे प्यारी बिल्लियों की नस्लों के बारे में जानते हैं.

International Cat Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 9:48 AM IST

हर साल 8 अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे मनाया जाता है. ये दिन इंसानों और उनके सबसे करीब दोस्त बिल्लियों के बीच के रिश्ते का जश्न है, जिसे और भी ज्यादा यादगार बनाने के लिए इस दिन को पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद पृथ्वी पर मौजूद सबसे प्यारी प्रजातियों में से एक बिल्ली के देखभाल और उनकी रक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है.

कैसे हुई शुरुआत?
इस खास दिन की शुरुआत इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर (IFAW) द्वारा की गई थी. इसका मकदस था, दुनियाभर में बिल्लियों की दुर्दशा के बारे में लोगों को जागरूक करना, साथ ही उन्हें इस खास दिन के मौके पर बहुत सारा प्यार देना, ताकि उनके प्रति और लोग भी आकर्षित हों और समाज बिल्लियों के लिए एक बेहतर जगह बन सके. इसी को ध्यान में रखकर हर साल 8 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस मनाने का फैसला किया गया. लोगों को बिल्लियों कई अलग-अलग वजह से पसंद होती हैं कुछ लोग इसे इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत  फुर्तीली होती है, जबकि कुछ इसलिए क्योंकि बॉडी फीचर्स जैसे आंखे या फिर ये दिखने में काफी क्यूट होती हैं इसलिए भी पसंद करते हैं. बिल्लियों से प्रेम करने वाले उनके चंचल स्वभाव पर अक्सर फिदा रहते हैं. उनकी यही सब चीजें किसी भी इंसान का मन मोह लेती है.

बिल्लियों को अक्सर अपने अलग-थलग और स्वतंत्र रहने वाले स्वाभाव के लिए जाता है, लेकिन बिल्लियों की कई नस्लें ऐसी भी हैं, जो अपनी मित्रता और कुत्तों के साथ अच्छी तरह से घुलने-मिलने की क्षमता के लिए जानी जाती हैं. वैसे तो आपने देखा या सुना होगा कि कुत्ता और बिल्ली कभी अच्छे दोस्त नहीं हो सकते लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बिल्लियों के बारे में बताएंगे जोकि काफी फ्रेंडली होती हैं.

बिल्लियों और कुत्तों के बीच संबंध
इससे पहले कि हम विशिष्ट नस्लों के बारे में जानें, आइए बिल्लियों और कुत्तों के बीच के आकर्षक संबंधों पर के बारे में जानते हैं. आम धारणा के विपरीत, बिल्लियां और कुत्ते शांतिपूर्वक एक साथ रह सकते हैं और घनिष्ठ मित्रता भी बना सकते हैं. इंसानों की तरह जानवरों में भी अलग-अलग व्यक्तित्व होते हैं, और जबकि कुछ बिल्लियां और कुत्ते पहले एक-दूसरे से सावधान हो सकते हैं, वहीं कई अच्छे दोस्त भी हो सकते हैं. 

1. रैगडोल (Ragdoll)
रैगडॉल बिल्ली अपने परोपकारी और स्नेही स्वभाव के साथ-साथ अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली नीली आंखों के लिए जानी जाती है. रैगडॉल की अपने मालिक के पीछे चलने की प्रवृत्ति और मानव संगति के प्रति उसके प्यार ने उसे 'कुत्ते जैसा' उपनाम दिया है. यह कुत्तों के साथ भी बहुत जल्दी घुलमिल जाती हैं जो इसे कई पालतू जानवरों वाले घरों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है.

2. मेन कून (Maine coon)
मेन कून न केवल सबसे शानदार घरेलू बिल्ली नस्लों में से एक है, बल्कि यह सामाजिकता के मामले में भी सर्वोच्च है. मेन कून में एक मिलनसार बिल्ली है जो इसे मनुष्यों और कुत्तों दोनों मजबूत बॉन्ड बनाने में मदद करती है. इसका चंचल व्यवहार और चीजों को करने की उत्सुकता इसे अन्य पालतू जानवरों के साथ एक ही घर में रहने के लिए एक पसंदीदा विकल्प बनाती है.

3. इनक्यूसिटिव एबिसिनियन (The Inquisitive Abyssinian)
एबिसिनियन अपने जिज्ञासु और गतिशील व्यक्तित्व के लिए जानी जाती हैं. साथ ही इन्हें अपने आसपास की जगहों का पता लगाना और एक्टिविटीज करना बेहद पसंद होता है. उनका मिलनसार स्वभाव कुत्तों के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है, जिसकी वजह यह एक लोकप्रिय पेट साबित होती है.

4. बर्मीज (Burmese)
लोगों के साथ घुलने-मिलने की वजह से इन बिल्लियों की तुलना कुत्तों से की जाती है. उन्हें परिवार के साथ समय बिताना पसंद है, क्योंकि इससे ह्यूमन के साथ उनके संबंध अच्छे बनते हैं. चीजों को अपनाने की उनकी आदत और कुत्तों सहित अन्य पालतू जानवरों के साथ घुलने-मिलने की इच्छा, उन्हें कई तरह से एक PET के रूप में परफेक्ट बनाती है.


 

Read more!

RECOMMENDED