UP Gaurav Samman: कौन हैं Ritu Karidhal, जिन्हें Yogi Government ने यूपी दिवस पर दिया इतना बड़ा सम्मान, जानें क्या बोलीं रॉकेट वूमेन

इसरो वैज्ञानिक डॉक्टर ऋतु करीधल ने बताया कि उन्हें लखनऊ बहुत पसंद है. यहीं से मैंने पढ़ाई की है. मुझे लखनऊ की हर चीज अच्छी लगती है. मुझे लखनऊ की चाट और पानीपुरी काफी पसंद है.

UP Gaurav Samman
gnttv.com
  • लखनऊ,
  • 24 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:24 PM IST
  • ऋतु करीधल को लखनऊ का चाट और पानीपुरी है पसंद
  • ऋतु करीधल को मिला यूपी गौरव सम्मान

यूपी की बेटी ऋतु करीधल के लिए बुधवार का दिन खास रहा. जी हां, उन्हें योगी सरकार ने यूपी गौरव सम्मान दिया. ऋतु करीधल ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि मेरे लिए यह सम्मान पाना बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

सीएम योगी का जताया आभार
रॉकेट वूमेन के नाम से मशहूर इसरो की वैज्ञानिक ऋतु करिधल चंद्रयान 3 मिशन को लीड कर चुकी हैं. ऋतु करिधाल उनके लिए बहुत ही हर्ष का विषय है और वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आभार व्यक्त करती हैं, जिन्होंने उन्हें यूपी गौरव सम्मान के लिए उचित समझा और सम्मान दिया. 

देश के लिए अभी बहुत कुछ करना है बाकी
ऋतु करिधल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अंतरिक्ष में होने वाले कार्यों को देखा और उसे सराहा और सम्मानित किया. अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने बताया कि अभी तो देश के लिए बहुत कुछ करना बाकी है, क्योंकि अंतरिक्ष के क्षेत्र में अभी हम लोगों को बहुत कम जानकारी ही हो पाई है. 

किसी भी कार्य के लिए परिवार का सपोर्ट जरूरी
ऋतु बताती हैं कि ऐसे कामों में परिवार का सपोर्ट बहुत ही जरूरी होता है. खास करके जब कोई महिला सैनिक होती है और कोई कार्य करती है तो बिना फैमिली सपोर्ट के काम नहीं हो पता है. बिना परिवार के सपोर्ट के काम करना किसी भी स्त्री के लिए बहुत ही मुश्किल है. पति से लेकर बच्चे तक सभी मुझे सपोर्ट करते हैं. इसके अलावा माता-पिता का आशीर्वाद तो साथ रहता ही है. 

लखनऊ की ये जगहें हैं पसंद
लखनऊ में जन्मी वैज्ञानिक ऋतु ने अपनी पसंद और ना पसंद के बारे में बताया और कहा कि वह लखनऊ में जन्मी हैं. लखनऊ की ऐतिहासिक चीजें जैसे छोटा इमामबाड़ा और बड़ा इमामबाड़ा हो या रूमी दरवाजा ये जगहें यादों से जुड़ी हुई हैं और पसंद भी हैं. मुझे जब भी मौका मिलता है तो घूमने आ जाती हूं.  ऋतु ने खाने के बारे में बात करते हुए बताया कि खाने में वेजीटेरियन पसंद है क्योंकि वह शाकाहारी हैं. इसके साथ ही लखनऊ का चाट और पानीपुरी बहुत पसंद है. 

कठिनाइयों से कभी हार नहीं मानें
ऋतु करिधल ने अलग अलग क्षेत्रों में तैयारी कर रहे लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहना दिया और कहा कि जो लड़कियां आगे बढ़ना चाहती हैं और पढ़ाई कर रही हैं, उनको कभी भी गिव अप नहीं करना चाहिए. यदि आप हार नहीं मानेंगे और अपने पैशन को करते रहेंगे तो ऐसे में चाहे कितनी भी चुनौतीयां आएं, चाहे कितना बड़ा चुनौतीपूर्ण क्षेत्र हो, उसमें आप आगे बढ़ेंगे चाहे वह स्त्री हो या फिर कोई पुरुष हो, उनको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.

जाऊंगी अयोध्या दर्शन करने
अयोध्या में हुए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर वैज्ञानिक ऋतु ने कहा कि अयोध्या में जो रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा हुई है, वह गर्व की बात है. मैं दर्शन करने अयोध्या जाऊंगी. 

मिल चुका है कई पुरस्कार
ऋतु करिधल लखनऊ में पली बढ़ी हैं. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से भौतिकी में एमएससी की है. विज्ञान और अंतरिक्ष में रुचि को देखते हुए ऋतु ने इसके बाद बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान में प्रवेश लिया. इसके बाद ऋतु ने ISRO में नौकरी की शुरुआत की. एयरोस्पेस में विशेषज्ञता हासिल करने वाली ऋतु का पूरा करियर उपलब्धियों से भरा रहा है. 2007 में ऋतु को यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी मिल चुका है. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम युवा वैज्ञानिक पुरस्कार, मार्स आर्बिट्रेटर मिशन के लिए इसरो टीम पुरस्कार, एएसआई टीम पुरस्कार, सोसाइटी ऑफ इंडियन एरोस्पेस टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रीज की ओर से एरोस्पेस महिला उपलब्धि पुरस्कार हासिल करने वाली ऋतु अपनी लगन और काम के प्रति जुनून के लिए अपने साथियों में जानी जाती हैं.

(सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED