जालोर के गांव में बनाई गई पहली ग्रामीण लाइब्रेरी...300 छात्रों को मिल रहा फायदा

जालोर जिले के चौरा ग्राम पंचायत के युवा सरपंच सुनील विश्नोई ने एक सकारात्मक व सराहनीय पहल करते हुए अपने ग्राम पंचायत परिसर मे एक सार्वजनिक लाइब्रेरी का निर्माण करवाया है. लाइब्रेरी को एक सप्ताह पूर्व शुरू किया गया था, लेकिन उद्घाटन सेरेमनी शुक्रवार शाम को राज्य के श्रम मंत्री सुखराम बिश्नोई ने किया.

Jalore village Library
gnttv.com
  • जालोर,
  • 08 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:35 AM IST
  • लाइब्रेरी में है 60 लोगों के बैठने की सुविधा 
  • 300 छात्रों को मिल रहा फायदा

जालोर जिले के चौरा ग्राम पंचायत के युवा सरपंच सुनील विश्नोई ने एक सकारात्मक व सराहनीय पहल करते हुए अपने ग्राम पंचायत परिसर मे एक सार्वजनिक लाइब्रेरी का निर्माण करवाया है. लाइब्रेरी को एक सप्ताह पूर्व शुरू किया गया था, लेकिन उद्घाटन सेरेमनी शुक्रवार शाम को राज्य के श्रम मंत्री सुखराम बिश्नोई ने किया. इसके बाद उन्होंने पुस्तकालय व वाचनालय मे अध्ययन कर रहे सैकड़ो छात्र छात्राओं मे मुलाकात भी की.
 
आपको बता दें कि सरपंच सुनिल विश्नोई ने एक नवाचार करते हुए अपने ही गांव की पंचायत परिसर मे शहरों जैसी सुविधायुक्त लाइब्रेरी का निर्माण कर उसमे उपयुक्त व उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध करवाकर गांव के गरीब बेरोजगार युवक युवतियों को नए साल पर तोहफा दिया. लाइब्रेरी की शुरूआत वैसे तो 1 जनवरी को कर दी गई थी लेकिन शुक्रवार को इसे विधिवत रूप से शुरू किया गया. 
 
लाइब्रेरी में है 60 लोगों के बैठने की सुविधा 
सुनील विश्नोई ने बताया कि प्रथम चरण में करीब 300 छात्रों का नामांकन किया गया है. उक्त लाइब्रेरी मे एक साथ 60 लोगों के बैठने की सुविधा है. हम चार शिफ्ट में चला रहे हैं. प्रत्येक शिफ्ट 4-4 घंटे की है और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए 6 घंटे बैठने का समय निर्धारित किया है. गरीब व बेरोजगार बच्चों को वित्तीय व आर्थिक भार ना उठाना पड़े इसके लिए हमने बच्चों की हर मांग की पूर्ति करने वाली सभी प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध करवाई हैं. वर्तमान मे पुस्तकालय व वाचनालय के लिए 450 से ज्यादा तरह की पुस्तकें उपलब्ध करवाई हैं. बच्चों की डिमांड के साथ आने वाले समय मे एक ओर हॉल का निर्माण भी किया जा रहा है. 
 
गरीब बच्चों को मिलेगा फायदा 
राज्य श्रम मंत्री सुखराम बिश्नोई ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र मे शिक्षा का सपना अधूरा न रहे इसलिए युवा सरपंच सुनिल विश्नोई की इस पहल से गरीब बच्चों को भरपूर फायदा मिलेगा इस सराहनीय प्रयास के लिए सरपंच को धन्यवाद देता हूं.

(जालोर से नरेश सरनोई विश्नोई की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED