Jammu Kashmir and Haryana Election 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें क्या हैं सियासी समीकरण

Election Commission of India: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग होगी. जबकि हरियाणा में भी विधानसभा की 90 सीटें हैं, जहां एक चरण में मतदान होगा. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद और अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. फिलहाल जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश है.

Election Commission of India
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:23 PM IST

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया.

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर, दूसरे चरण में 25 सितंबर को 26 सीटों पर जबकि तीसरे और आखिरी चरण में 1 अक्टूबर को 40 सीटों पर मतदान होगा.

हरियाणा में सभी 90 सीटों पर एक अक्टूबर को वोटिंग होगी जबकि दोनों राज्यों में चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे.

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होगा.

विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान-
सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने का आदेश दिया था. चुनाव आयोग ने चुनाव तैयारियों के लिए हाल ही में जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था.  

370 हटने के बाद पहली बार होगा चुनाव-
जम्मू-कश्मीर से साल 2019 में अनुच्छेद 370 हटाया गया था. उसके बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. उसके बाद से लगातार जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस देने की मांग उठ रही थी.

जम्मू-कश्मीर में सीटों का समीकरण-
साल 2022 में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन कराया गया. जिसके बाद विधानसभा में सीटों की संख्या 90 हो गई है. इसमें से जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटें हैं. जम्मू-कश्मीर में कुल 20 जिले हैं. यहां मतदाताओं की संख्या 87,09,736 है. 

परिसीमन से पहले जम्मू में 37 और कश्मीर में 46 सीटें थीं. आपको बता दें कि साल 2014 में 87 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए थे. उस समय जम्मू में 37, कश्मीर में 46 और लद्दाख में 6 सीटें थीं.

हरियाणा का सियासी समीकरण-
हरियाणा में विधानसभा सीटों की संख्या 90 है. इस समय हरियाणा में बीजेपी की सरकार है और नायाब सिंह सैनी मुख्यमंत्री हैं. इस समय विधानसभा में बीजेपी के 41 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के 29 विधायक हैं.

इस समय जेजेपी के 10 विधायक के साथ एचएलपी और आईएनएलडी के एक-एक विधायक हैं. विधानसभा में 5 निर्दलीय विधायक भी हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED