Iltija Mufti: ब्रिटेन में पढ़ाई, घाटी में सियासी लड़ाई! Jammu-Kashmir Assembly Election लड़ने जा रही Mehbooba Mufti की बेटी इल्तिजा मुफ्ती के बारे में जानिए

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) की मुखिया महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की बड़ी बेटी इल्तिजा मुफ्ती (Iltija Mufti) जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Election) में उतरने जा रही हैं. 37 साल की इल्तिजा फिलहाल महबूबा मुफ्ती की मीडिया सलाहकार हैं. इल्तिजा मुफ्ती ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और ब्रिटेन से इंटरनेशनल रिलेशन की डिग्री हासिल की है.

Iltija Mufti (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव (jammu kashmir assembly elections 2024) का बिगुल बज गया है. इस चुनाव में पीपुल्स डेमेक्रेटिक पार्टी (PDP) की मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती (Iltija Mufti) चुनाव लड़ रही हैं. पार्टी उनको अनंतनाग की बिजबेहड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाने जा रही है. फिलहाल इल्तिजा महबूबा मुफ्ती की मीडिया सलाहकार हैं.

इल्तिजा मुफ्ती बिजबेहड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. इस सीट से उनकी मां महबूबा मुफ्ती साल 1996 में पहली बार विधायक चुनी गई थीं. हालांकि उस समय उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी.

कौन हैं इल्तिजा मुफ्ती-
इल्तिजा मुफ्ती पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बड़ी बेटी हैं. वो 37 साल की हैं. इल्तिजा मुफ्ती ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद वो पढ़ाई के लिए ब्रिटेन चली गईं. उन्होंने वारविक यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

महबूबा मुफ्ती की दो बेटियां हैं. उन्होंने बच्चों की परवरिश अकेले की है. इल्तिजा मुफ्ती के पिता इकबाल शाह परिवार से अलग रहते हैं. इल्तिजा की छोटी बहन श्रीनगर में एक पब्लिक रिलेशंस प्रोफेशनल हैं. 

साल 2019 में सुर्खियों में आई थीं इल्तिजा-
जब साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 में हटाया गया था. उस समय पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिया गया था. उस समय इल्तिजा मुफ्ती को महबूबा मुफ्ती का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था. उस समय वो सुर्खियों में आई थी. उन्होंने गृह मंत्री को चिट्ठी लिखकर सवाल उठाया था कि उनके घर में नजरबंद क्यों किया गया है. 

साल 2023 में अपने पासपोर्ट रिन्यूअल को लेकर भी इल्तिजा सुर्खियों में आई थीं. उनका पासपोर्ट 2 जनवरी को खत्म हो रहा था. उन्होंने 8 जून 2022 को नए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था. लेकिन श्रीनगर के आरपीओ ने नया पासपोर्ट जारी नहीं किया था. इसको लेकर इल्तिजा हाईकोर्ट पहुंच गईं. आखिरकार अप्रैल 2023 में उनका पासपोर्ट जारी किया गया था.

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव-
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. विधानसभा की 90 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग होगी. 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि चुनाव नतीजे 4 अक्तूबर को आएंगे. पहले फेज के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त, दूसरे फेज के लिए 5 सितंबर और तीसरे फेज के लिए आखिरी तारीख 12 सितंबर है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED