Jammu & Kashmir Omar Abdullah Cabinet: आतंकवादियों ने की पिता की हत्या...छोड़नी पड़ी पढ़ाई...सबसे कम उम्र की MLA...कौन हैं अब्दुल्ला सरकार में इकलौती महिला मंत्री सकीना ईटू?

Sakina Itoo Jammu & Kashmir Cabinet: आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Govt) में नई सरकार बन गई है. उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री की शपथ ली. उमर अब्दुल्ल की कैबिनेट में सकीना ईटू (Sakina Itoo) इकलौती महिला मंत्री हैं.

Sakina Itoo (Photo Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:37 PM IST
  • उमर अबदुल्ला बने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री
  • पांच मंत्रियों ने भी ली शपथ

Sakina Itoo Jammu & Kashmir Cabinet: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Govt) में नई सरकार का गठन हो गया है. आर्टिकल-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार सरकार बनी. उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) के नेतृत्व में नेशनल कॉन्फ्रेंस (INC) की सरकार बनी. कांग्रेस ने सरकार को बाहर से समर्थन दिया है. 

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उमर अब्दुल्ला के साथ जम्मू-कश्मीर कैबिनेट के पांच मंत्रियों ने भी शपथ ली है. उमर अब्दुल्ला कैबिनेट के पांच मंत्रियों में दो मंत्री कश्मीर घाटी से हैं और तीन मंत्री जम्मू इलाके से आते हैं.

जम्मू-कश्मीर की अब्दुल्ला सरकार में इकलौती महिला मंत्री सकीना ईटू (Sakina Itoo) हैं. आइए सकीना ईटू के बारे में एक नजर डालते हैं.

कौन हैं सकीना ईटू?
सकीना ईटू नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) की बड़ी नेता हैं. 2024 के विधानसभा चुनाव में सकीना कुलगाम जिले के ईटी डी.एच.पोरा से चुनाव में उतरी थीं. इस चुनाव में सकीना मसूद ईटू को 36,623 वोट मिले. सकीना ने पीडीपी के गुलजार अहमद को 17,449 वोटों से हराया.

सकीना 5 दिसंबर 1970 को कुलगाम में पैदा हुईं थीं. सकीना कश्मीर के पॉलिटिकल फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता वाली मोहम्मद ईटू नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक बड़े नेता थे. वली मोहम्मद जम्मू-कश्मीर विधानसभा से स्पीकर भी रह चुके हैं.

पिता की हत्या
सकीना ने अपनी शुरूआती पढ़ाई कश्मीर के ही सरकारी स्कूल से की. बाद में मेडिकल में डिग्री ली. साल 1990 में सकीना ईटू के पिता वली मोहम्मद की आतंकवादियों ने हत्या कर दी. इस वजह से सकीना ईटू को अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी.

अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए सकीना इटू ने पॉलिटिक्स ज्वॉइन कर ली. 1996 में सकीना ईटू ने अपने पहले विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. सकीना उस समय जम्मू-कश्मीर की सबसे कम उम्र की विधायक बनीं थीं. उस समय सकीना सिर्फ 26 साल की थीं.

उमर सरकार में मंत्री
सकीना ईटू नेशनल कॉन्फ्रेंस की पिछली सरकार में सामाजिक, एजुकेशन और पर्यटन समेत कई विभागों की मंत्री रह चुकी हैं. आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का गठन हुआ है. उमर अब्दुल्ला केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने.

उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट में सकीना ईटू एकमात्र महिला मंत्री हैं. 90 मेंबर की जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सिर्फ 3 महिलाएं हैं. सकीना ईटू के अलावा जम्मू-कश्मीर कैबिनेट में जावेद राणा, सुरेन्द्र कुमार चौधरी, जावेद डार और सतीश शर्मा शामिल हैं.

Read more!

RECOMMENDED