जानिए कौन हैं भारतीय मूल की Jayshree V Ullal, जिन्होंने कुल संपत्ति के मामले में बड़े-बड़े अरबपतियों को भी छोड़ा पीछे

इन दिनों एक और भारतीय महिला का नाम बिजनेस जगत में छाया हुआ है. इन्होंने अपने बूते एक ऐसा मुकाम हासिल किया है कि फोर्ब्स मैग्जीन को उन्हें जगह देनी पड़ी. इस लिस्ट में जयश्री वी उल्लाल (Jayshree V Ullal) का नाम शामिल किया गया है.

Jayshree V Ullal
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 2:29 PM IST

कड़े संघर्ष के बाद महिलाएं बड़े मुकाम हासिल कर रही हैं. हाल ही में कॉर्पोरेट से लेकर बिजनेस तक कई महिलाओं की संख्या बढ़ी है.जयश्री वी उल्लाल (Jayshree V Ullal)फोर्ब्स की लिस्ट में अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की सूची में शामिल चार महिलाओं में से एक हैं. अरिस्टा नेटवर्क्स (Arista Network)के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने अपने करियर में महत्वपूर्ण प्रगति की है. 

उल्लाल 2018 से अरिस्टा नेटवर्क्स की अगुवाई कर रही हैं. उन्हें जून 2014 में ऐतिहासिक और सफल IPO लाकर कंपनी को अरबों डॉलर का बिजनेस बनाने का श्रेय भी जाता है. वह कंपनी से उस समय से जुड़ी थीं जब उसका कोई रेवेन्यू नहीं था और 50 के आसपास ही इम्प्लॉई थे. गूगल के थॉमस कुरियन की कुल संपत्ति 12100 करोड़ रुपये है जोकि सत्या नडेला के 6000 करोड़ रुपये से अधिक है. जयश्री वी उल्लाल उन चार महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें फोर्ब्स की अमेरिका की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था.

कहां से की है पढ़ाई
वह पिछले साल भी इस सूची में थीं. तब उनकी नेटवर्थ 1.9 बिलियन डॉलर थी. वह अपनी अधिकांश निवल संपत्ति (कुल संपत्ति मे से देनदारियों को घटाने पर प्राप्त मुल्य) ऐस्ट्रा में अपने 5 प्रतिशत शेयरों से प्राप्त करती है. इस वर्ष उनकी निवल संपत्ति में सुधार हुआ है. उल्लाल का जन्म लंदन में हुआ था. उन्होंने नई दिल्ली के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से स्कूली शिक्षा हासिल की है. इसके बाद उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और बाद में सांता क्लारा विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी की.

अभी कितनी है उनकी संपत्ति
अरिस्ता के साथ उल्लाल की यात्रा साधारण शुरुआत से शुरू हुई, क्योंकि कंपनी शुरू में मुनाफा कमाने के लिए संघर्ष कर रही थी. हालांकि, उनके नेतृत्व में, कंपनी को जबरदस्त सफलता मिली और 2014 में अपना पहला आईपीओ जारी किया. अरिस्टा से पहले, उल्लाल ने कई वर्षों तक सिस्को में काम किया, जहां उन्होंने कंपनी के लिए 10 बिलियन डॉलर की कमाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. विभिन्न इंजीनियरिंग क्षेत्रों में 30 से अधिक सालों के अनुभव के साथ, उल्लाल की कुल संपत्ति 19,752 करोड़ रुपये है.

उन्होंने एएमडी, फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर और अनगर्मन बास जैसी प्रमुख कंपनियों में काम किया है. क्रेस्केंडो कम्युनिकेशंस में शामिल होने से पहले उन्होंने आईबीएम और हिताची के लिए हाई-एंड सेमीकंडक्टर चिप्स डिजाइन किए थे, जिसे बाद में सिस्को सिस्टम्स ने अधिग्रहण कर लिया था. इसके बाद उल्लाल सिस्को में LAN स्विचिंग विभाग की उपाध्यक्ष बनीं, जहां वह 15 साल तक रहीं. साल 2008 में, उन्होंने एंडी बेचटोल्सहेम (Andy Bechtolsheim)और डेविड चेरिटन (David Cheriton)के सहयोग से अपना खुद का वेंचर शुरू किया. साल 2014 में, उल्लाल ने आईपीओ निवेशकों को अपनी कंपनी में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

कई पुरस्कार मिल चुके हैं
जयश्री वी उल्लाल को साल 2015 में ईएंडवाई का Entrepreneur of the Year, साल 2018 में Barron का World’s Best CEOs और 2019 में Fortune का Top 20 बिजनेस पर्सन सहित कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED