Jharkhand के CM Champai Soren का बड़ा ऐलान, 2 लाख तक का कृषि लोन होगा माफ, 200 यूनिट मिलेगी फ्री बिजली

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने किसानों का 2 लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ करने का ऐलान किया. इसके साथ ही सूबे के बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट फ्री बिलजी देने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने 25 साल से 50 साल तक की महिलाओं के लिए आर्थिक मदद का भी ऐलान किया.

Jharkhand CM Champai Soren announced loan waiver of farmers
gnttv.com
  • रांची,
  • 17 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:55 AM IST

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने किसानों का 2 लाख रुपए तक का लोन माफ करने का फैसला किया है. इसके साथ ही सीएम ने 25 साल से 50 साल के बीच की महिलाओं की आर्थिक मदद करने का भी ऐलान किया. सीएम ने सूबे के लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने का तोहफा दिया है.

किसानों का लोन माफ-
झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने किसानों का 2 लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ करने का फैसला किया है. सीएम के इस फैसले से सूबे के 1.91 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा. सीएम ने कहा कि लोन माफ करने के अलावा सीएम सोरेने ने अन्नदाताओं को सशक्त बनाने के लिए हर खेत पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई सुविधा का विस्तार कर रही है. किसानों के हित में कई योजनाएं चल रही हैं.

200 यूनिट फ्री बिजली-
इसके अलावा सरकार ने सूबे के बिजली उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत दी है. सरकार ने 200 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का फैसला किया है. फ्री बिजली का दायरा 125 यूनिट से बढ़ाकर 200 यूनिट कर दिया गया है. जमशेदपुर में एक कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि बिजली बिल में विसंगतियों को भी दूर किया जाएगा. इसके अलावा सरकार ने गलत बिल माफ करने के निर्देश भी दिए हैं.

3 महीने 40 हजार सरकारी नौकरी-
सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि अगले तीन महीने के भीतर करीब 40 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. इसको लेकर नियुक्ति प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दे दिया गया है. सीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर विकास को गति देने का अभियान तेज हो चुका है. सूबे के लोगों को कई नई योजनाओं की सौगात मिलने जा रही है.

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार के साढ़े 4 साल हो चुके हैं. इसमें 2 साल कोरोना से निपटने में लग गए. लेकिन इसके बावजदू हेमंत सोरेन की अगुवाई में सरकार ने कई विकास काम किए. सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि आदिवासी, दलित, किसान, मजदूर, अल्पसंख्यक, पिछड़े, दिव्यांग महिला और युवा समेत हर वर्ग और तबके के उत्थान, विकास और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

75 फीसदी जॉब स्थानीय को-
सीएम ने कहा कि सूबे के निजी प्रतिष्ठानों और फैक्ट्री में 75 फीसदी जॉब स्थानीय को देने को लेकर अभियना चलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने स्थानीय लोगों को नौकरी देने को लेकर कानून बनाया है. इस कानून को अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. इसके लिए अभियान चलाया जाएगा.

इन योजनाओं की भी मिली सौगात-
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कुल 152 करोड़ 76 लाख 71 हजार रुपए की लागत वाली 182 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसमें 37 करोड़ 96 लाख 55 हजार रुपए की 112 योजनाओं का उद्घाटन और 114 करोड़ 80 लाख 16 हजार रुपए की 71 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है. मुख्यमंत्री ने 3 लाख 41 हजार 759 लाभुकों के बीच 68 करोड 96 लाख 67 हजार रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया.
(रांची से सत्यजीत की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED