Jharkhand: सुप्रीम कोर्ट से कई गुना बड़ा है झारखंड हाईकोर्ट का नया परिसर, 1200 वकीलों के बैठने की है जगह, जानें अन्य खूबियां

Jharkhand High Court के भवन को लेटेस्ट तकनीक से बनाया गया है. इसको बनाने में 550 करोड़ रुपए की लागत आई है. इसमें 25 भव्य स्टेट ऑफ द आर्ट कोर्ट रूम बनाया गया है. 1200 अधिवक्ताओं को बैठने की जगह है. 540 चैंबर बनाया गया है. 

झारखंड हाईकोर्ट का नया परिसर
gnttv.com
  • रांची ,
  • 22 मई 2023,
  • अपडेटेड 5:54 PM IST
  • 25 भव्य स्टेट ऑफ द आर्ट कोर्ट रूम बनाया गया है
  • कोर्ट परिसर में 30000 वर्ग फीट की लाइब्रेरी भी है

झारखंड राज्य के रांची में हाईकोर्ट का नया शानदार भवन व परिसर बनकर तैयार है. यह देश का सबसे बड़ा हाईकोर्ट कैंपस है. इसका क्षेत्रफल सुप्रीम कोर्ट के कैंपस से भी कई गुना ज्यादा है. अब बस झारखंड हाईकोर्ट ने नए परिसर व भवन के उद्घाटन का इंतजार है. 24 मई 2023 को इसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी. 

भवन को बनाया गाया है लेटेस्ट तकनीक से 
भवन को लेटेस्ट तकनीक और स्टेट ऑफ द आर्ट बनाया गया है. इस हाईकोर्ट का क्षेत्रफल 165 एकड़ है. 550 करोड़ रुपए की लागत से इसको तैयार किया गया है. 25 भव्य स्टेट ऑफ द आर्ट कोर्ट रूम भी बनाया गया है जो लेटेस्ट फैसिलिटी के साथ फुली एक्यूपिड है. इस भवन व कैंपस में 500 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं. 1200 अधिवक्ताओं को बैठने की जगह है. 540 चैंबर बनाया गया है. 30000 वर्ग फीट की लाइब्रेरी भी अपने आप में अनूठी है. 2000 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था इस परिसर में होगी. हाईकोर्ट परिसर के एंट्रेंस पर ही एक तरफ पुराने हाईकोर्ट की तस्वीर कॉलर्ज बनाकर सजाई गई है. एक तरफ विधि विशेषज्ञ और राज्य के शहीदों की तस्वीर भी कोलर्ज के फॉर्मेट में लगाया गया है.

सौर ऊर्जा को होगा उपयोग
खास बात ये है की इतने बड़े परिसर और भवन होने के बावजूद यहां बिजली बिल कम आएगा. जी हां. झारखंड हाईकोर्ट के नए भवन के पार्किंग क्षेत्र में 2000 केवीए का सोलर पावर प्लांट लगाया गया है. पार्किंग क्षेत्र में ही सोलर पैनल बनाया गया है, जिससे हाईकोर्ट को बिजली की आपूर्ति की जाएगी. सौर ऊर्जा के प्रयोग की वजह से झारखंड हाईकोर्ट को बेहद कम बिजली बिल का भुगतान करना पड़ेगा. झारखंड सरकार की सौर ऊर्जा नीति के तहत ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट को लेकर व्यापक काम शुरू हुआ है. इसके तहत सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ बड़े संस्थानों में भी सोलर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली उत्पादन की लगातार प्रक्रिया शुरू की गई है. झारखंड हाईकोर्ट के नए भवन में सौर ऊर्जा से ही 60 प्रतिशत बिजली उत्पादन किया जाएगा.

24 से 26 मई तक रांची में रहेंगी राष्ट्रपति 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के झारखंड दौरे को लेकर झारखंड सरकार की तरफ से तो तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. रांची निगम, ट्रैफिक विभाग, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की तरफ से भी तैयारी जोरों पर है. राष्ट्रपति के सभा स्थल से दो किलोमीटर के आसपास इलाके को अस्थाई रूप से रेड जोन घोषित कर दिया गया है. रेड जोन इलाके में ड्रोन का परिचालन वर्जित रहेगा. राष्ट्रपति का 24 से 26 मई को रांची में भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है. इस क्रम में राष्ट्रपति नव निर्मित उच्च न्यायालय और आईआईआईटी नामकुम में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगी. उग्रवादी और आतंकी गतिविधि के मद्देनजर कुछ स्थानों को रेड जोन घोषित किया गया है. इधर नगर निगम की टीम ने राष्ट्रपति के प्रस्तावित रास्ते पर अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कर दिया है. राजभवन से नया हाईकोर्ट और नामकुम के सड़क किनारे ठेले खोमचे नहीं लगाने की सख्त हिदायत दी गई है.

(सत्यजीत कुमार की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED