India Today Conclave Mumbai 2024: इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलीं कली पुरी... भारतीय वोटर्स अपनी सूझबूझ के लिए हैं प्रसिद्ध... चुनाव हमारे न्यूजरूम के लिए लाइफ लाइन

India Today Group की एग्जीक्यूटिव एडिटर इन चीफ और वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव-मुंबई के समापन भाषण के दौरान कहा कि हमारे देश के वोटर्स अपनी सूझबूझ के लिए प्रसिद्ध हैं. भले ही उनके पास हार्वर्ड की डिग्रियां न हों, लेकिन वे अपनी राजनीति को भली-भांति जानते हैं.

Kalli Purie Executive Editor-in-Chief and Vice Chairperson, India Today Group
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 1:22 AM IST
  • कली पुरी ने अपने समापन भाषण में लोकसभा चुनाव 2024 का भी किया जिक्र 
  • बोलीं- भारतीय वोटर्स राजनीति को जानते हैं भली-भांति 

दो दिवसीय इंडिया टुडे कॉन्क्लेव-मुंबई 2024 (India Today Conclave Mumbai 2024) का समापन गुरुवार रात को हो गया. इंडिया टुडे ग्रुप (India Today Group) की एग्जीक्यूटिव एडिटर इन चीफ और वाइस चेयरपर्सन कली पुरी (Kalli Purie Executive Editor-in-Chief and Vice Chairperson) ने समापन भाषण दिया.

इस दौरान उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन मुझे सच में नहीं पता कि यह मौसम के लिए था या इस कॉन्क्लेव के लिए क्योंकि हमने मुंबई की तूफानी आंधी को शानदार डिबेट से कड़ी टक्कर दी. हमें आपके इस शहर में वापस आकर बहुत अच्छा लगा.

आगामी विधानसभा चुनाव की ओर किया इशारा
कली पुरी ने अपने भाषण में महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की ओर इशारा किया. उन्होंने कहा कि अब एक बार फिर हम चुनावों की तैयारी में हैं. कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे 'एक देश, एक चुनाव' नहीं, बल्कि 'एक देश, हमेशा चुनाव' है. हालांकि मैं इस पर कोई शिकायत नहीं कर रही. चुनाव हमारे न्यूजरूम के लिए लाइफ लाइन हैं. मेरी टीम इस पर फलती-फूलती और निखरती है. उन्होंने कहा कि हमारे देश के मतदाता अपनी सूझबूझ के लिए प्रसिद्ध हैं. भले ही उनके पास हार्वर्ड की डिग्रियां न हों, लेकिन वे अपनी राजनीति को भली-भांति जानते हैं.

...तब देश में चल रही थी आम चुनाव की तैयारी 
कली पुरी ने अपने समापन भाषण के दौरान लोकसभा चुनाव 2024 का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पिछले साल जब हम यहां इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के लिए आए थे, तब देश में आम चुनाव की तैयारी चल रही थी. उस समय चर्चा के लिए दो अहम बातें थीं. एक क्या बीजेपी और पीएम मोदी तीसरी बार सत्ता में आएंगे और दूसरी बात थी भारत में लोकतंत्र के कमजोर होने की. ईवीएम में हेरफेर और चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल.

सरकार के आलोचकों की आवाज थी काफी बुलंद
कली पुरी ने कहा कि उस वक्त सरकार के आलोचकों की आवाज काफी बुलंद थी. विशेष रूप से विदेशी मीडिया में इसको लेकर काफी हलचल थी इसलिए मेरे लिए 2024 के चुनाव का सबसे बड़ा विजेता हमारा लोकतंत्र था. यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों का एक वास्तविक उत्सव था. भयानक गर्मी, मौसम की मार के बावजूद चुनावों में मतदान 65.79 प्रतिशत हुआ था. यह आंकड़ा उस फर्जी नैरेटिव को मजबूती से खारिज करता है जो हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कलंकित करने की कोशिश कर रहा था.

हमने विपक्ष के लगभग हर नेता से की थी बात 
कली पुरी ने कहा कि हमारे लिए यह चुनाव (लोकसभा चुनाव 2024) हमारे लोकतांत्रिक न्यूजरूम का भी एक प्रदर्शन था. यह कोई दावा या राय नहीं, बल्कि एक फैक्ट है. हमारे पास निश्चित रूप से मोदी का विशेष इंटरव्यू था, लेकिन हमने प्रियंका गांधी से लेकर अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे और जगन तक लगभग विपक्ष के हर नेता से बात की. वास्तव में यह एक शानदार यात्रा थी.

हर पहलू को दिखाने की कोशिश की
इंडिया टुडे ग्रुप की एग्जीक्यूटिव एडिटर इन चीफ और वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने कहा कि मौजूदा समय में जहां सोशल मीडिया का बोलबाला है. वहां एक मीडिया संगठन की जरूरत है, जो सभी पक्षों को पेश करे. इससे हमारा उद्देश्य और भी मजबूत होता है. कॉन्क्लेव इसी का जीता-जागता उदाहरण है. हमने पिछले दो दिनों में आपके सामने हर पहलू को दिखाने की कोशिश की.

अब आप लोग हैं जज 
कली पुरी ने कहा कि महाराष्ट्र चुनाव अपने आप में रोमांचकारी है. इस कॉन्क्लेव में भी आपने हर तरह की आवाज देखी. इसमें सुपरस्टार्स भी थे. पक्ष-विपक्ष के नेता भी थे. अन्य फील्ड के लोग भी थे और कुछ गेस्ट अपीयरेंस भी थे. यह एक पूरा थ्रिलर था. अब आप लोग जज हैं और जल्द ही आप इस ऐतिहासिक चुनाव में भाग लेंगे. मुझे उम्मीद है कि हमने इस कॉन्क्लेव के जरिए आपको सही चुनाव करने में मदद की होगी.

 

Read more!

RECOMMENDED