Karnataka Election 2023: अब मतदान के लिए घंटों लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, इस नए सिस्टम से कहीं से भी हो जाएगा मतदान

कर्नाटक में 10 मई यानी आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए बेंगलुरू के एक मतदान केंद्र में चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक का इस्तेमाल करेगा, जो पहली बार किसी विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने जा रही है.

अब मतदान के लिए घंटों लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, इस नए सिस्टम से कहीं से भी हो जाएगा मतदान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2023,
  • अपडेटेड 8:14 AM IST

कर्नाटक चुनाव 2023: वोटर ध्यान दें! इस साल का कर्नाटक चुनाव कई लोगों के लिए अनोखा होने जा रहा है. आपको बेंगलुरु में अपना वोट डालने के लिए लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. चुनाव आयोग ने कहा कि वह बेंगलुरू के एक मतदान केंद्र में चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक का इस्तेमाल करेगा, जो पहली बार किसी विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने जा रही है.

चुनाव आयोग का कहना है कि 10 मई यानी आज को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली को केवल एक मतदान केंद्र राजकीय रामनारायण चेलाराम कॉलेज पैलेस रोड पर कमरा नं 2 में रखा जाएगा. 

यह कैसे काम करता है?
नई प्रणाली का उपयोग करने के लिए, मतदाताओं को चुनाव आयोग के चुनाव मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना होगा, जिसके बाद उन्हें अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर उनके पंजीकृत नंबरों पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसके बाद उन्हें एप पर एक सेल्फी अपलोड करनी होगी.

पंजीकरण प्रक्रिया के बाद मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद मतदाताओं को फेशियल रिकॉग्निशन स्कैनर से गुजरना होगा. अगर उनकी तस्वीर चुनाव आयोग के डेटाबेस से मेल खाती है, तो उन्हें अब दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी और मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए मंजूरी दे दी जाएगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि इस सुविधा से फर्जी मतदान और चुनावी कदाचार के मामलों को रोका जा सकेगा और मतदाता आसानी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

यह नई फेशियल रिकग्निशन सिस्टम डिजीयात्रा के समान है, जो एक बायोमेट्रिक बोर्डिंग सिस्टम है, जो कतारों को कम करने के लिए हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए सुविधा प्रदान करेगा.

नई व्यवस्था के क्या फायदे हैं?
चुनाव आयोग ने आगे कहा कि मतदाता चुनावाना मोबाइल एप्लिकेशन पर मतदान केंद्रों के पास पार्किंग की उपलब्धता की जांच कर सकेंगे. 

मतदाता ऐप के माध्यम से वास्तविक समय में मतदान केंद्रों पर कतार की स्थिति भी देख सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिक और विकलांग भी ऐप के माध्यम से मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर सुविधा का अनुरोध कर सकते हैं.

बुजुर्गों और विकलांग मतदाताओं के लिए पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सुविधाओं (मतदान केंद्र और निवास के बीच) की भी व्यवस्था की गई है.

मतदाता मतदान केंद्रों, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, चुनाव कार्यक्रम, पिछले चुनाव विवरण, अधिकारियों की सूची, निकटतम पुलिस स्टेशन का विवरण और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी डिटेल्स भी देख सकते हैं.

कर्नाटक चुनाव 2023: पूरा शेड्यूल
राजपत्र अधिसूचना जारी करने की तिथि: 13 अप्रैल, 2023
नामांकन की अंतिम तिथि: 20 अप्रैल, 2023
नामांकन पत्रों की जांच की तिथि: 21 अप्रैल, 2023
उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि: 24 अप्रैल, 2023
मतदान की तिथि: 10 मई, 2023
मतगणना की तिथि: 13 मई, 2023
  

कर्नाटक चुनाव 2023 एक नज़र में
इस बार राज्य में कुल 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 2.59 महिला मतदाता और 2.62 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. राज्य के कुल मतदाताओं में से 16,976 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं, 4,699 तीसरे लिंग के हैं और 9.17 लाख पहली बार मतदाता हैं.

2018 के राज्य विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 104 सीटें हासिल कीं और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, हालांकि, 224 सदस्यीय विधानसभा में 112 के आधे रास्ते को पार करने में विफल रही. वहीं, कांग्रेस को 78 और जनता दल (सेक्युलर) को 38 सीटों पर जीत मिली थी.

 

Read more!

RECOMMENDED