Anant-Radhika Wedding: अंबानी परिवार की शादी में दिखेंगे बनारसी साड़ी के रंग, नीता अंबानी ने दिया है खास ऑर्डर

हाल ही में नीता अंबानी बाबा विश्वनाथ को अपने बेटे की शादी का निमंत्रण अर्पित करने और विशेष पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेने काशी गई थीं. इसी दौरान उन्होंने बनारसी साड़ियों के ऑर्डर दिए थे. नीता साड़ी का ऑर्डर देने दुकान से लेकर बुनकर के घर तक गयी थीं.

Nita Ambani's Banarasi sari shopping spree boosts local artisans (Photo credit: ANI)
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 07 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 6:07 PM IST
  • नीता अंबानी ने हाल ही में दिया था ऑर्डर
  • बनारस में बुनकरों से की थी खास मुलाकात

बनारस की पहचान बनारसी साड़ी कई परंपरागत विवाहों में दुल्हन के परिधानों में शामिल रहती है. मुकेश अंबानी के बेटे अनंत और राधिका मर्चेंट की शादी में भी बनारसी साड़ी के जादुई रंग बिखरेंगे. बनारसी साड़ी का गुलाबी-लाल रंग जहां अनंत-राधिका की शादी में इसकी भव्यता का एहसास कराएगा. वहीं इसकी खास बुनावट भी दुनिया देखेगी. बनारसी साड़ी के कारीगरों के हुनर को अनंत-राधिका की शादी के जरिए दुनिया के सामने आने का एक और मंच मिलेगा. 

बनारस दौरे पर नीता ने दिया था खास ऑर्डर 
हाल ही में नीता अंबानी बाबा विश्वनाथ को अपने बेटे की शादी का निमंत्रण अर्पित करने और विशेष पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेने काशी गई थीं. इसी दौरान उन्होंने बनारसी साड़ियों के ऑर्डर दिए थे. अंबानी परिवार की दूसरी बहू के आगमन की  तैयारी में नीता साड़ी का ऑर्डर देने दुकान से लेकर बुनकर के घर तक गयी थीं.

बुनकर विजय मौर्य के घर पर उन्होंने करघे पर बुनकरों की कारीगरी प्रत्यक्ष रूप से देखी. उन्होंने बनारसी साड़ी के कारीगरों से इसकी बारीकियां भी समझीं. नीता ने उसी समय कुछ साड़ियों की खरीदारी की और खास अवसर की तैयारी के लिए अपने होटल में बुनकरों को बुलाकर उनसे डिजाइन और साड़ियों पर चर्चा भी की थी. 

बुनकरों ने पूरे किए ऑर्डर
अंबानी परिवार के कार्यक्रम के लिए साड़ियों के ऑर्डर पूरे हो चुके हैं, हालांकि इस बात को पूरी तरह गोपनीय रखा गया है. किसी भी साड़ी और परिधान की डिटेल्स अभी सामने नहीं आयी है. हालांकि जानकारी के अनुसार 50-60 बेहद खास बनारसी साड़ियों का ऑर्डर दिया गया है. साड़ी के व्यापारी और एक्सपोर्टर प्रवीण अग्रवाल बताते हैं, "बनारसी साड़ी को GI (Geographical Indication) टैग और राज्य सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) में जगह मिलने से इस पुरातन कला और बुनकरों को नया जीवन मिला है. अंबानी परिवार की इस शादी में जब बनारसी साड़ी पहनी जाएगी, तब इसकी चर्चा पूरी दुनिया में फिर से होगी."  

फिर दुनिया के सामने आएगी बनारस की नायाब कारीगरी 
इस समय दुनिया भर में अनंत-राधिका की शादी की भव्यता की चर्चा हो रही है. फिल्मी और संगीत की दुनिया के सितारों के लेकर बड़े-बड़े क्रिकेटर तक इस धूमधाम में शामिल हो रहे हैं. ऐसे में अंबानी परिवार की शादी में बनारसी साड़ी का रंग शामिल होने से बनारस की इस परंपरागत कारीगरी का बाजार एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय फलक छुएगा.

बनारस में वर्षों से बनारसी साड़ी का व्यापार कर रहे सुविधा साड़ी के मालिक और युवा उद्यमी अमित शेवारामानी कहते हैं, "मुकेश अंबानी के बेटे की शादी में विश्व भर के उद्योगपति, सेलिब्रटी और विभिन्न क्षेत्रों के शीर्षस्थ लोगों के बीच बनारसी साड़ी को एक बार फिर नई बुलंदी और हुनरमंद कारीगरों को काम मिलेगा." 

 

Read more!

RECOMMENDED