KBC 16: पिता मजदूर... मां नौकरानी... घर में न टॉयलेट और नहीं स्नानघर... खुले में नहाती हैं मां-बहन... केबीसी में फूट-फूटकर रोया कंटेस्टेंट तो Amitabh Bachchan हुए इमोशनल

Kaun Banega Crorepati 16: पश्चिम बंगाल के हुगली जिले स्थित गोघाट के रहने वाले जयंत दूले ने लोकप्रिय टीवी सीरियल कौन बनेगा करोड़पति में 12 लाख 50 हजार रुपए की इनामी राशि जीतकर जहां अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है, वहीं उनकी दुखद दास्तान सुनकर बिग बी अमिताभ बच्चन भी इमोशनल हो गए. जयंत ने फूट-फूटकर रोते हुए कहा कि उनके घर में न टॉयलेट और नहीं स्नानघर. मां और बहन खुले में नहाती हैं.

KBC 16
gnttv.com
  • हुगली,
  • 19 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:20 PM IST
  • हुगली के जयंत दूले ने केबीसी में जीते 12 लाख 50 हजार रुपए
  • शौचालय और स्नान घर बनाने का बिग बी ने लिया जिम्मा

हिंदी में कहावत है यदि इरादा मजबूत हो और लगन सच्ची हो तो सपने भी साकार होते हैं. इसी कहावत को चरितार्थ करके दिखाया है हुगली के गोघाट के रहने वाले एक नौजवान जयंत दूले ने.

जयंत ने अपने 7-8 साल के मेहनत के बदौलत देश के सबसे बड़े लोकप्रिय रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के पिछले 16 अगस्त को प्रसारित एपिसोड में 12 लाख 50 हजार रुपए की इनामी राशि जीतक अपनी प्रतिभा का झंडा गाड़ दिया. जयंत ने यह प्रमाणित कर दिया कि प्रतिकूलता के बावजूद यदि लग्न सच्ची हो तो कोई भी इंसान अपने मंजिल को पा सकता है. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन केबीसी 16 को होस्ट कर रहे हैं. 

बॉलीवुड के महानायक ने लिया ये जिम्मा
जयंत दूले के पिता मजदूर और मां नौकरानी का काम करती हैं. पूरे परिवार की जिंदगी गरीबी और दरिद्रता में कटती है. घर में न कोई टॉयलेट है और नहीं स्नानघर है. खुले आसमान के नीचे मां और बहन को स्नान और शौच करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. केबीसी (KBC) में जयंत के दुखद दास्तान को सुनकर बिग भी का भी दिल पसीज आया और उन्होंने फौरन ऐलान कर दिया कि उसके घर के शौचालय और स्नान घर बनाने का सारा जिम्मा वह अपने कंधों पर लेंगे. 

जयंत दूले ने सुनाया अपना दुखद दास्तान 
केबीसी-16 में अमिताभ बच्चन के सामने जयंत दूले ने बताया कि उसके गांव की हालत ऐसी है कि जिस तालाब में गाय और अन्य जानवर को धोया जाता है, उसी तालाब में उनकी मां और बहन को स्नान करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. टॉयलेट और शौचालय की व्यवस्था नहीं होने के कारण अभी भी गांव में खुले में शौच करने को मजबूर होना पड़ता है. उन्होंने कहा कि जब मेरी बहन तालाब में नहाती है तो शर्मिंदगी महसूस होती है. उसका बड़ा भाई होकर भी मैं उसके लिए कुछ नहीं कर सकता. 

ये कहते हुए जयंत बिग बी के सामने हाथ जोड़कर फूट-फूटकर रोने लगे. जयंत ने रोते हुए बताया कि एक बार जब मैं घर लौट रहा था, तब मैंने देखा कि गांव के कुछ लड़के मेरी मां और बहन को तालाब में नहाते हुए देख रहे थे. उन्‍हें तब बहुत शर्म महसूस हुई. यह बहुत परेशान करने वाला था. इस पर अमिताभ बच्च न सिर्फ इमोशनल हो गए, बल्‍क‍ि उन्‍होंने जयंत से पूछा कि शौचालय बनाने में कितना पैसा लगता है. जयंत ने बताया कि करीर 40 से 50 हजार रुपए लगते हैं. फिर बिग बी ने वादा किया कि चाहे तुम यहां से कितना भी कमा लो, मैं देखूंगा कि तुम्हारे घर में शौचालय जरूर बने. बिग बी के मुंह से ये आश्वासन सुनने के बाद जयंत की आंखों में खुशी की लहर दौड़ गई. जयंत ने बताया कि फिलहाल स्थानीय निकाय के तरफ से उसके घर में टॉयलेट की व्यवस्था कर दी गई है लेकिन स्नान घर फिलहाल उसके घर में नहीं है.

7-8 साल की मेहनत लाई रंग
जयंत दूले ने बताया कि उन्होंने बचपन से यह तय कर रखा था कि एक दिन वह अमिताभ बच्चन के लोकप्रिय टीवी सीरियल केबीसी में जरूर हिस्सा लेंगे. माध्यमिक परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने विभिन्न क्विज कांटेस्ट में हिस्सा लेना शुरू कर दिया. इसके अलावा करंट अफेयर्स के प्रतियोगितात्मक पुस्तकों को पढ़ने लगे. उनकी 7-8 साल की मेहनत तब रंग लाई जब उसे केबीसी से बुलावा आया. जयंत ने केबीसी में बताया उनके गांव के लोग उनके पढ़ने और ज्ञान का मजाक उड़ाते थे और वह इसे KBC के मंच पर साबित करना चाहते थे. बिग बी ने इस पर कहा कि अब हर कोई आपको सलाम करेगा. जयंत दुले ने कहा कि वह जीत की राशि से गांव के उन लोगों को पढ़ाना चाहते हैं, जिन्‍होंने उनका मजाक उड़ाया.

(भोला नाथ साहा की रिपोर्ट)


 

Read more!

RECOMMENDED