लाखों में आ रहा है पानी का बिल? समाधान के लिए केजरीवाल सरकार जल्द लाएगी वन टाइम सेटलमेंट स्कीम

दिल्ली में कई लोगों का बिल लाखों में आ रहा है, इसी का समाधान करने के लिए केजरीवाल सरकार जल्द ही वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लाने की योजना बना रही है. इसकी मदद से लोगों को इस परेशानी से छुटकारा मिल सकेगा.

Water Bill
पंकज जैन
  • नई दिल्ली,
  • 11 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 10:23 PM IST
  • लोखों लोगों को मिलेगा सीवर की समस्या से निजात
  • वन टाइम सेटलमेंट योजना लाई जाएगी

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपका घरेलू पानी का बिल लाखों रुपए में आ रहा है तो यह खबर आपके लिए है. दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली के करीब आठ लाख घरेलू उपभोक्ता पानी के बिल की समस्या से जूझ रहे हैं. बुधवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने डीजेबी की 164वीं बोर्ड बैठक में कई अहम बड़े फैसले लिए. दिल्ली सरकार लोगों की वाटर बिल से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना पर काम कर रही है. जिसका खाका एक सप्ताह के अंदर तैयार करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड को निर्देशित किया गया है.

लोखों लोगों को मिलेगी सीवर की समस्या से निजात

वहीं, दिल्ली में अब उपभोक्ता स्वयं भी मौजूदा नॉन फंक्शनल वॉटर मीटर्स (नए वॉटर कनेक्शनों के अलावा) का रिप्लेसमेंट कर सकेंगे. साथ ही करोल बाग, पटेल नगर, राजेंद्र नगर, आनंद पर्वत, जखीरा में 300 किमी की नई पाइपलाइन डाली जाएगी, ताकि लोगों को 24 घंटे पानी की सप्लाई सुनिश्चित हो सके. बुराड़ी,करावल नगर और नरेला विधानसभा क्षेत्र में 280 किमी लंबी सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी. सीवर लाइन बिछने के बाद 44 अनधिकृत कॉलोनियों व 14 गांव के करीब 4.17 लाख लोगों को सीवर की समस्या से राहत मिलेगी. करावल नगर में भी सीवर लाइन बिछने से 2.3 लाख लोगों को सीवर की समस्या से राहत मिलेगी. 

वन टाइम सेटलमेंट योजना लाई जाएगी

बैठक में निर्णय लिया गया है कि वन टाइम सेटलमेंट योजना लाई जाएगी. जल बोर्ड के अधिकारी एक सप्ताह में इसे लेकर योजना तैयार करेंगे कि जिन लोगों को लगता है कि उनका गलत बिल आ रहा है, उनका सेलटमेंट किस तरह से किया जाए. क्योंकि बहुत लोगों की शिकायतें जायज हैं. उनके यहां या तो मीटर रीडर नहीं गया है या फिर मीटर खराब पड़ा है. उसके आधार पर उनके बिल की राशि बेहद ज्यादा है. ऐसे सभी मसलों का वन टाइम सेटलमेंट करके आगे बढ़ने और लोगों पर पेंडिंग न रहे और वे समय समय पर बिल देते रहें, इसे लेकर एक सप्ताह के अंदर डीजेबी की ओर से योजना तैयार की जाएगी. योजना को तुरंत इम्प्लिमेंट किया जाएगा. जिन लोगों को लगता है कि उनके बिल गलत आए हैं, उनकी समस्या का समाधान होगा. 

दिल्ली में हैं 26 लाख वॉटर कनेक्शन

सरकार के मुताबिक, वर्तमान में दिल्ली में 26 लाख वॉटर कनेक्शन हैं. उनमें 18 लाख कनेक्श में किसी तरह की समस्या नहीं है. पिछली जल बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया था कि 100 फीसद लेट पेमेंट सरचार्ज माफ किया जाएगा. उसका फायदा उठाते हुए करीब 4.5 लाख लोगों ने 252 करोड़ रूपये के बिल जमा किए हैं. 31 जनवरी तक पानी के बिल पर लेट पेमेंट सरचार्ज की यह स्कीम को बढ़ा दिया गया है.

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जल बोर्ड में जब कोई व्यक्ति नया कनेक्शन लेता है या पुराना कनेक्शन है और वह मीटर बदलवाता है तो वर्तमान व्यवस्था के अनुसार दिल्ली जल-बोर्ड मीटर लगवाता है. लेकिन अब से लोग जल बोर्ड के कनेक्शन में नए कनेक्शन लेने या पुराने कनेक्शन में मीटर बदलवाने की स्थिति में स्वयं अपना मीटर लगवा सकते है.

खुद बदल सकेंगे मीटर 

वर्तमान में 1.92 लाख स्टॉप्ड मीटर्स है और 2.2 लाख अनमीटर्ड है. ऐसे में अब लोग स्वयं भी वॉटर मीटर बदल सकेंगे. इससे लोगों को कई फायदे होंगे. जैसे कि सभी रुके हुए/खराब पानी के मीटर्स के साथ-साथ बिना मीटर वाले कनेक्शन आदि के मीटर्स शीघ्र लगेंगे. अपनी सुविधा के अनुसार उपभोक्ता डीजेबी द्वारा बंद/खराब घोषित किए गए मीटर्स को तुरंत डीजेबी के किसी भी अप्रूवड ब्रांड से अपने हिसाब से बंद/खराब मीटर्स को स्थापित कर सकेंगे.  उपभोक्ताओं की बंद पड़े या खराब पानी के मीटर्स को न बदलने और वास्तविक मीटर रीडिंग के बजाय औसत आधार पर बिलिंग करने को लेकर आने वाली शिकायतें कम होंगी. 

सीवरेज लाइन भी बिछाई जाएगी

बुराड़ी, करावल नगर और नरेला विधानसभा क्षेत्र में 280 किमी लंबी सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी. सीवर लाइन बिछाने के बाद 44 अनधिकृत कॉलोनियों व 14 गांव के करीब 4.17 लाख लोगों को सीवर की समस्या खत्म से राहत मिलेगी. दिल्ली सरकार ने यमुना नदी को 2025 तक पूरा साफ करने का लक्ष्य रखा है. इसके तहत दिल्ली के 100 फीसदी घरों को भी सीवर लाइन से जोड़ने का प्लान है. बुराड़ी और नरेला की 44 अनधिकृत कॉलोनियों व 14 गांव में फिलहाल सीवरेज लाइन नहीं होने की वजह से गंदा पानी तालाबों-सेप्टिक टैंक और आखिर में यमुना नदी में गिरता है. ऐसे में इन इलाकों में सीवर लाइन बिछने के बाद लोगों को सीवर की समस्या से राहत मिलेगी. 


 

Read more!

RECOMMENDED