महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, रुद्राक्ष की माला पहने आए नजर

आरती और पूजन के बाद बाहर निकलने पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि महाकाल से क्या मांगा ये तो नहीं बताना चाहिए लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि मैंने देश के कल्याण और प्रगति की प्रार्थना की.

महाकाल के दर्शन को पहुंचे केरल के राज्यपाल
gnttv.com
  • उज्जैन ,
  • 08 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:29 PM IST
  • महाकाल के दर्शनों के समय आरिफ मोहम्मद खान ने गले में रुद्राक्ष की माला पहनी हुई थी.
  • महाकाल मंदिर में देश के कल्याण और प्रगति की प्रार्थना की.

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान देर रात उज्जैन पहुंचे. जहां उन्होंने रात्रि विश्राम के बाद सुबह बाबा महाकालेश्वर के दर्शन किए और मंदिर में होने वाली भोग आरती में शामिल हुए. जानकारी के मुताबिक राज्यपाल खान सुबह 7.30 बजे महाकालेश्वर की सुबह की आरती में सम्मिलित हुए. जहां उन्होंने 'ॐ नमः शिवाय' का जाप किया. आंखें बंद कर वे महाकाल की भक्ति में डूबे रहे. 

कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए आरिफ मोहम्मद खान ने बैरिकेटिंग के बाहर से ही पुजारी द्वारा विधि विधान से पूजन अभिषेक कर दर्शन लाभ लिया. उन्होंने भगवान महाकाल को जल अर्पित किया. इस दौरान महाकाल की भक्ति में 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करते हुए भी आरिफ मोहम्मद खान नजर आए. महाकाल के दर्शनों के समय आरिफ मोहम्मद खान ने गले मे रुद्राक्ष की माला पहनी हुई थी. करीब 40 मिनट राज्यपाल ने मंदिर में समय बिताया जिनकी सुरक्षा व्यवस्था में जिले के आलाधिकारी मोजूद रहे. जिसके बाद राज्यपाल स्थानीय व निजी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो गए.

महाकाल के दर्शन को पहुंचे केरल के राज्यपाल

देश के कल्याण और प्रगति की प्रार्थना की

आरती और पूजन के बाद बाहर निकलने पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि महाकाल से क्या मांगा ये तो नहीं बताना चाहिए लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि मैंने देश के कल्याण और प्रगति की प्रार्थना की. इन दिनों देश संकट से गुजर रहा है. मैंने महाकाल से प्रार्थना की है कि देश-दुनिया को कोरोना के संकट से मुक्ति दिलाएं. देश तेजी से विकास के पथ पर बढ़े. पत्रकारों से बात करते हुए राज्यपाल आरिफ़ ने कहा, "क्या मांगा ये बताना ठीक नही होता लेकिन मन मे भाव तो एक ही है, अपने देश का कल्याण हो. अपने देश की प्रगति हो विकास हो आज हम एक बड़े संकट से जूझ रहे है इससे मुक्ति मिले और देश प्रगति की राह पर चल पड़े."

(उज्जैन से रवीश पाल सिंह/संदीप कुलश्रेष्ठ की रिपोर्ट)

 

 

Read more!

RECOMMENDED