Services at Petrol Pump: पेट्रोल-डीजल खरीदने वालों के लिए जरूरी सूचना, पंप जाने से पहले जान लें ये अधिकार

अगर आप पेट्रोल पंप पर गए हैं तो आप इन जरूरी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं जैसे तेल कम लगने पर जांच कर सकते हैं, एक्स्ट्रा प्वाइंट जरूर दर्ज कराएं, प्राथमिक चिकित्सा भी मिल सकती है, मुफ्त में इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं, टायर में मुफ्त में नाइट्रोजन गैस भरवा सकते हैं.

पेट्रोल पंप
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 जून 2022,
  • अपडेटेड 10:56 AM IST
  • तेल कम लगने पर कर सकते हैं जांच
  • प्राथमिक चिकित्सा भी मिल सकती है

अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप अक्सर आते जाते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के कुछ अधिकार होते हैं, जिन्हें मांगना उनका हक होता है. तो चलिए आपको इन अधिकारों के बारे में बताते हैं. 

तेल कम लगने पर कर सकते हैं जांच
कई बार पेट्रोल पंप पर आपको लगता है कि पेट्रोल कम मिल रहा है. ऐसी स्थिति में आप तुरंत पंप संचालक से पांच लीटर नपने से माप करवा सकते हैं. इस नापने वाले पर बांट माप विभाग की मुहर दर्ज होती है. हालांकि अगर वो मना करें तो आप फौरन एरिया मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं, जिसका नंबर और मेल आईडी वहां दर्ज होता है. वहीं अगर आपको लगता है कि तेल में मिलावट है तो आप तुरंत फिल्टर पेपर टेस्ट करा सकते हैं. 

एक्स्ट्रा पॉइंट जरूर दर्ज कराएं
अगर आप पेट्रोल पंप पर गाड़ी में तेल भरवा रहे हैं तो अपने मोबाइल नंबर के साथ प्रति 75 रुपये मिलने वाले एक एक्स्ट्रा पॉइंट को दर्ज कराएं. जिसके बाद इकट्ठा हुए 100 प्वाइंट कंपनी आपके जन्मदिन पर आपको तोहफे की तरह देगी. इसके प्वाइंट की वैल्यू 30 रुपए होती है. बाद में ये आपके बिल से घट जाएगा.

प्राथमिक चिकित्सा भी मिल सकती है
अगर ट्रैवल करते वक्त आपको बुखार-सिरदर्द हो जाता है, या चोट लग जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपको पेट्रोल पंप पर नि:शुल्क प्राथमिक चिकित्सा किट जरूर मिल जाएगी.

मुफ्त में कर सकते हैं इमरजेंसी कॉल
अगर आप किसी तरह की दिक्कत में हैं और आपके पास मोबाइल फोन नहीं है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर नि:शुल्क काल की सुविधा ले सकते हैं. 

पीने का ठंडा पानी भी मिलेगा
अगर आप लंबी दूरी पर ट्रैवल कर रहे हैं तो रास्ते में किसी भी पेट्रोल पंप पर रुक कर वहां आरओ का ठंडा पानी मांग सकते हैं. यात्रा के दौरान आप पेट्रोल पंप से एक से दो बोतल पानी भर सकते हैं.

टायर में मुफ्त में भरवा सकते हैं नाइट्रोजन गैस
वाहनों के टायर की सिक्योरिटी के लिए नाइट्रोजन गैस को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. वैसे तो बाजार में आपको 4 पहिया वाहन में नाइट्रोजन डलवाने के लिए आपको 60 से 65 रुपये तक देने पड़ सकते हैं, लेकिन पेट्रोल पंपों पर ये सुविधा आपको फ्री में मिल सकती है. सबसे खास बात ये है कि आप किसी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भराएं या न भराएं, फिर भी आप वहां की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED