कौन हैं Krishna Ella जिन्हें बनाया गया है इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का अध्यक्ष

इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IVMA) ने भारत बायोटेक के को फाउंडर और Executive चेयरमैन डॉ. कृष्णा एम एला (Krishna M Ella) को एसोसिएशन का नया अध्यक्ष बनाया है. उनका कार्यकाल दो साल अप्रैल 2024-2026 तक के लिए होगा.

Krishna Ella/Bharat Biotech
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 12:42 PM IST
  • कृष्णा एम एला IVMA के नए अध्यक्ष
  • किसान परिवार से हैं Ella

इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IVMA) ने भारत बायोटेक के को फाउंडर और Executive चेयरमैन डॉ. कृष्णा एम एला (Krishna M Ella) को एसोसिएशन का नया अध्यक्ष बनाया है. उनका कार्यकाल दो साल अप्रैल 2024-2026 तक के लिए होगा.

कृष्णा एम एला IVMA के नए अध्यक्ष
Krishna M Ella अदार पूनावाला (Adar C Poonawala) की जगह लेंगे. अदार 2019 से 2024 तक एसोसिएशन के अध्यक्ष थे. बायोलॉजिकल ई की मैनेजिंग डायरेक्टर महिमा दातला एसोसिएशन की वाइस प्रेसिडेंट होंगी, वहीं भारत बायोटेक के सीएफओ टी श्रीनिवास कोषाध्यक्ष होंगे. डॉ. हर्षवर्द्धन आईवीएमए के महानिदेशक के रूप में बने रहेंगे.

किसान परिवार से हैं Ella
Krishna M Ella का जन्म 1969 में तमिलनाडु के थिरुथानी में हुआ. Krishna M Ella सामान्य किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वे बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थे. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी इसकी वजह से उन्होंने कुछ समय के लिए प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी की. लेकिन हंगर फेलोशिप की मदद से उन्हें अमेरिका जाने का मौका मिला और वहां जाकर उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की. 

1996 में शुरू किया भारत बायोटेक
Krishna M Ella ने एग्रीकल्चर साइंसेज में ग्रैजुएशन और यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई से एमएस की डिग्री ली है. यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट डॉ. एला ने पीएचडी करने के बाद मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना, चार्ल्सटन में एक रिसर्चर के रूप में काम किया है. डॉ. कृष्णा एला भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, इसकी स्थापना उन्होंने 1996 में अपनी पत्नी सुचित्रा इल्ला (Suchitra Ella) के साथ मिलकर की थी.

कोवैक्सिन विकसित करने वाली कंपनी है भारत बायोटेक
भारत बायोटेक के पास अभी 140 दवाओं के ग्लोबल पेटेंट्स मौजूद हैं. Krishna M Ella का दृढ़ विश्वास है कि संक्रामक रोगों के कारण होने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए टीका विकास में नई तकनीक जरूरी है. इसके लिए वे लगातार प्रयासरत रहते हैं. Krishna M Ella की कंपनी ने ही स्वदेशी कोविड-19 टीका कोवैक्सिन विकसित किया है. भारत बायोटेक इनोवेटिव वैक्सीन टीकों के उत्पादन के मामले में दुनिया की प्रमुख कंपनियों में शुमार है.

 

Read more!

RECOMMENDED