Ladli Behna Yojana: लाडली बहनों को सीएम शिवराज सिंह ने दी सौगात, सवा करोड़ खातों में ट्रांसफर किए रुपए, जानें लाभ लेने के लिए क्या है पात्रता

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की घोषणा 5 मार्च 2023 को की गई थी. बहनों के बैंक खातों में शगुन के रूप में एक रुपए गत 1 जून को डाले गए थे. अब हर महीने एक-एक हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. 

लाडली बहना योजना के तहत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खातों में ट्रांसफर किए रुपए
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जून 2023,
  • अपडेटेड 9:04 PM IST
  • 1 करोड़ 25 लाख छह हजार 186 महिलाओं का हुआ है रजिस्ट्रेशन 
  • अन्य योजनाओं का लाभ पहले की तरह ही मिलता रहेगा

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शनिवार से शुरुआत हो गई. सीएम शिवराज जबलपुर में शाम को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से सवा करोड़ लाडली बहनों के खातों में रुपए ट्रांसफर किए. सीएम ने कहा कि मैंने यह योजना इसलिए चलाई क्योंकि मेरी गरीब बहनें जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, वो लाभान्वित हों. मेरी बहनों के पास जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे हों.

इस दिन हुई थी योजना की घोषणा
5 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई थी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हुई थी. आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी. योग्य हितग्राहियों की पहली सूची 1 मई और अंतिम सूची 31 मई को जारी की गई. 1 से 15 मई तक अंतिम सूची पर प्राप्त आपत्तियां ली गईं. 16 मई से 30 मई तक आपत्तियों का निराकरण किया गया. 1 जून से पात्र बहनों को स्वीकृति पत्र वितरण प्रारंभ किए गए. महिलाओं के खाते में शगुन के रूप में एक रुपए 1 जून को डाले गए. इस योजना में सभी वर्गों की गरीब बहनों को प्रति माह एक हजार रुपए मिलेंगे. यदि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो वह पहले की तरह मिलता रहेगा. 

यह है पात्रता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, जिनके पास पांच एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकरदाता नहीं है ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनों के बैंक खातों में प्रतिमाह एक-एक हजार रुपए डाले जाएंगे. योजना में परिवार का आशय पति-पत्नी और बच्चे हैं. जिन बहनों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके खाते खुलवाने में मदद की जाएगी. आवेदन के लिए समग्र आईडी नंबर और आधार नंबर जरूरी है. मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल, इंदौर और झाबुआ में बहनों के घर जाकर योजना के स्वीकृति-पत्र प्रदान किए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी जिलों में जन-प्रतिनिधियों ने भी घर-घर जाकर बहनों को स्वीकृत-पत्र दिए. 

पांच लाख आवेदन अभी प्रक्रिया में 
अधिकारियों के मुताबिक भुगतान से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं. नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया को बैंकों के माध्यम से फाइलें भेजी जा चुकी हैं. अधिकतर हितग्राहियों के खातों में राशि शनिवार को ही ट्रांसफर हो जाएगी. बैंकिंग प्रक्रिया के कारण कुछ लाभार्थियों के खातों में राशि आने में एक-दो दिन का समय लग सकता है. पांच लाख आवेदन प्रक्रिया में हैं. इनके खातों में राशि प्रक्रिया पूरी होने के बाद आएगी.
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की. इसमें उन्होंने कहा कि यह योजना शोधार्थियों के लिए भी विषय बनेगी. इसके प्रभाव का अध्ययन कराया जाएगा. उन्होंने निर्देश दिए कि योजना की घोषणा, औपचारिक शुभारंभ, पात्र बहनों को विभिन्न माध्यमों से जानकारियां देने से लेकर राशि ट्रांसफर तक की सभी गतिविधियों का दस्तावेजीकरण भी किया जाए.

लाडली बहना सेना भी बनाई जाएगी
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की ओर अगला कदम बढ़ाते हुए बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए लाडली बहना सेना भी बनाई जाएगी. यह सेना बहन-बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान के लिए तो काम करेगी ही, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने और बहनों को आगे बढ़ने में मदद भी करेगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED