Lok Sabha Election 2024: BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, मनोहर लाल को करनाल से टिकट

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. दूसरी सूची में महाराष्ट्र, तेलंगाना और त्रिपुरा समेत 10 राज्यों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जैसे बड़े नाम भी इस सूची में शामिल हैं.

BJP second list of candidates
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 8:53 AM IST

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी,पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एमएल खट्टर सहित कई बड़े नाम शामिल हैं.पार्टी ने दूसरी सूची में कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है.

कर्नाटक और महाराष्ट्र से 20-20 सीटों, गुजरात से 7 सीटों, हरियाणा और तेलंगाना से 6-6 सीटों, मध्य प्रदेश से 5, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से 2-2 सीटों और त्रिपुरा और दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव से एक-एक सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. 

पिछले हफ्ते आई थी पहली लिस्ट
पिछले हफ्ते, बीजेपी ने कई दिनों की लगातार देर रात की बैठकों के बाद आम चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से जबकि गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. बढ़त हासिल करने की उम्मीद में सत्ताधारी पार्टी की सूची चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की अधिसूचना जारी होने से पहले ही आ गई है.

पार्टी ने उत्तर प्रदेश से 51 सीटों, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9 सीटों, असम से 11, झारखंड और छत्तीसगढ़ से 11-11, 5 दिल्ली से, 2 जम्मू-कश्मीर से, 3 उत्तराखंड से, 2 अरुणाचल प्रदेश से और 1 गोवा और 1-1 त्रिपुरा और अंडमान और निकोबार और दमन और दीव से सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. 

 

Read more!

RECOMMENDED