यूपी के मदरसों में अब राष्‍ट्रगान हुआ जरूरी, ये बड़े फैसले भी लिए गए

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद (UP Madrasa Education Council) की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक अब यूपी के हर मदरसे को कक्षाएं शुरू करने से पहले शिक्षकों और छात्रों को दूसरी दुआओं के साथ राष्ट्रगान को गाना होगा. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के मुताबिक यह हुकम यूपी के सभी मदरसों पर लागू होगा.

rashtragan in mandatory in madarsa
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 1:27 PM IST
  • उत्‍तर प्रदेश के मदरसों में राष्‍ट्रगान गाना अनिवार्य हुआ
  • कक्षाएं शुरू होने से पहले सभी बच्‍चों को गाना पड़ेगा राष्‍ट्रगान

उत्‍तर प्रदेश के मदरसों में अब राष्‍ट्रगान (National Anthem In Madrasas) जरूरी कर दिया गया है. अब से सभी मदरसों में कक्षाएं शुरू करने से दुआओं के साथ सभी छात्रों को  राष्‍ट्रगान गाना पड़ेगा. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने गुरुवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया है

दुआओं के साथ होगा राष्ट्रगान अनिवार्य

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद (UP Madrasa Education Council) की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक अब यूपी के हर मदरसे को कक्षाएं शुरू करने से पहले शिक्षकों और छात्रों को दूसरी दुआओं के साथ राष्ट्रगान को गाना होगा. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के मुताबिक यह हुकम यूपी के सभी मदरसों पर लागू होगा. इसके अलावा इस बैठक में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाओं को लेकर भी निर्णय लिया गया है.

मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाएं 14 से 27 मई के बीच कराने का फैसला किया गया है. माध्‍यमिक शिक्षा परिषद के स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी और यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्‍यांकन के वजह से कॉलेज खाली नहीं रहेंगे.  इ‍सलिए मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं मदरसों में ही कराई जाएंगी. 

बेसिक शिक्षा की तर्ज पर होंगी परीक्षाएं

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में होने वाली अहम बैठक में यह तय किया गया है कि मदरसा बोर्ड में अब छह प्रश्न पत्रों की परीक्षा होगी इसमें बेसिक शिक्षा की तर्ज पर कक्षा 1 से 8 तक के पाठ्यक्रम में दीनियात के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र होंगे. इसी तरह सेकेंडरी यानी मुंशी मौलवी में अरबी फारसी साहित्य के साथ दीनियात शामिल करते हुए एक विषय रखा जाएगा. हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र अलग होंगे.

बैठक में यह भी तय किया गया है कि मदरसों में कम होती छात्र संख्या को देखते हुए जिन मदरसों में शिक्षक कम पाए जाएंगे, वहां टीचर्स के समायोजित के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED