MP: भाजपा ने 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी, 3 केंद्रीय मंत्री और 4 सांसदों को भी टिकट, जानें इनके चुनाव लड़ाने के पीछे की कहानी

Madhya Pradesh विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की दूसरी सूची में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसदों को टिकट दिया गया है. इसमें नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रह्लाद सिंह पटेल के भी नाम हैं.

नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:13 AM IST
  • केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिमनी से लड़ेंगे चुनाव 
  • गणेश सिंह सतना से उम्मीदवार

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी दूसरी सूची में 39 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इससे पहले बीजेपी ने अपनी पहली सूची में भी 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थीं. मध्य प्रदेश में अब तक बीजेपी 78 उम्मीदवारों को घोषित कर चुकी है. सबसे चौकने वाली बात ये है कि बीजेपी ने अभी तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम घोषित नहीं किया है.

सूची में इन केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल
बीजेपी ने अपनी दूसरी सूची में तीन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते और चार सांसद राकेश सिंह, गणेश सिंह, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह को विधानसभा चुनाव उम्मीदवार बना कर मैदान में उतारा है. प्रह्लाद सिंह पटेल को पार्टी ने नरसिंहपुर से उनके भाई जालम सिंह पटेल की जगह उम्मीदवार बनाया है.

कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-1 से उम्मीदवार 
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 से उम्मीदवार बनाया गया है. कैलाश विजयवर्गीय को टिकट मिलने के बाद अब उनके बेटे आकाश विजयवर्गीय को टिकट मिलने की संभावना नहीं हैं. सूत्रों की मानें तों आकाश से बैट कांड के बाद से ही बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व नाराज चल रहा था.

रखते हैं मजबूत जमीनी पकड़ 
जिन तीन केंद्रीय मंत्रियों और चार सांसदों को पार्टी ने मध्य प्रदेश के चुनावी समर में उतारा है, उसके पीछे कारण ये है कि ये सभी अपने-अपने क्षेत्रों में मजबूत जमीनी पकड़ रखते हैं. जैसे नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर, गुना और मुरैना में प्रभावी हैं. गणेश सिंह सतना, राकेश सिंह जबलपुर, उदयप्रताप सिंह होशंगाबाद, रीति पाठक सीधी क्षेत्र में प्रभावशाली नेता हैं, जो अपनी विधानसभा के अलावा आसपास की कई विधानसभा सीटों को प्रभावित कर पार्टी की झोली में सीटों की संख्या को बढ़ा सकतीं हैं.

इसी फार्मूले पर अन्य राज्यों में उतार सकती है उम्मीदवार
बीजेपी छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी इसी फार्मूले के तहत केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा चुनाव उम्मीदवार बना सकती है.  तेलंगाना में भी प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और तीनों सांसदों संजय बंदी, अरविंद धर्मपुरिया, सोयम बाबू राव समेत राजेंद्र इटेला को विधानसभा चुनाव में दो-दो हाथ करने को मैदान पार्टी उतार सकती है.

हारी हुई सीटों पर पहले ही हो चुका है उम्मीदवारों का ऐलान
इससे पहले अगस्त में भाजपा ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जिन 60 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया था, उन सभी पर पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2018 में हार का सामना करना पड़ा था. मध्य प्रदेश की 39 सीटों में से 38 पर कांग्रेस और एक पर बसपा ने जीत दर्ज की थी. इसी तरह छत्तीसगढ़ में 21 में से 20 पर कांग्रेस और एक पर अजीत जोगी को जीत हासिल हुई थी.

पांच राज्यों में होने हैं चुनाव
दरअसल, आने वाले महीनों में देश के पांच राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं. भाजपा केवल मध्य प्रदेश में सत्ता में है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, जबकि तेलंगाना में बीआरएस सत्ता में है.

मध्य प्रदेश के लिए भाजपा की पहली सूची 
उम्मीदवार का नाम - विधानसभा सीट
सरला विरेंद्र रावत- सबलगढ़
अदल सिंह कंसाना - सुमावली
लाल सिंह आर्य - गोहद
प्रीतम लोधी - पिछोर
प्रियंका मीणा - चाचौड़ा
जगन्नाथ रघुवंशी - चंदेरी
वीरेंद्र सिंह लंबरदार - बंडा
कामाख्या प्रसाद सिंह - महाराजपुर
ललिता यादव - छतरपुर
लखन पटेल - पथरिया
राजेश कुमार वर्मा - गुनौर
सुरेंद्र सिंह गहरवार - चित्रकूट
हीरासिंह श्याम - पुष्पराजगढ़
धीरेंद्र सिंह - बड़वारा
नीरज ठाकुर - बरगी
अंचल सोनकर - जबलपुर पूर्व
ओमप्रकाश धुर्वे - शहपुरा
डॉ. विजय आनंद मरावी - बिछिया
भगत सिंह नेताम - बैहर
राजकुमार कर्राये - लांजी
कमल मस्कोले - बरघाट
महेंद्र सिंह चौहान - गोटेगांव
नानाभाऊ मोहोड - सौंसर
प्रकाश उइके - पांढुर्ना
चंद्रशेखर देशमुख - मुलताई
महेंद्र सिंह चौहान - भैंसदेही
आलोक शर्मा - भोपाल उत्तर
ध्रुव नारायण सिंह - भोपाल मध्य
राजेश सोनकर - सोनकच्छ
राजकुमार मेव - महेश्वर
आत्माराम पटेल - कसरावद
नागर सिंह चौहान - अलीराजपुर
भानू भूरिया - झाबुआ
निर्मला भूरिया - पेटलावद
जयदीप पटेल    - कुक्षी
कालू सिंह ठाकुर - धरमपुरी
मधु वर्मा - राऊ
ताराचंद गोयल - तराना
सतीश मालवीय - घट्टिया

(हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट)

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)


 

Read more!

RECOMMENDED