MP: सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का बढ़ेगा मानदेय, रिटायरमेंट पर मिलेगी एकमुश्त राशि

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ी खबर दी है. उन्होंने मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है. रिटायरमेंट के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1 लाख 25 हजार और सहायिका को 1 लाख रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान (फोटो ट्विटर)
gnttv.com
  • भोपाल ,
  • 11 जून 2023,
  • अपडेटेड 5:26 PM IST
  • सीएम बोले-2018 में भी बढ़ाया था मानदेय  
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बहनों का स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा होगा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी घोषणा की है. सीएम शिवराज ने ऐलान किया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रिटायरमेंट के समय एकमुश्त 1 लाख 25 हजार रुपए दिए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को भोपाल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे हुए थे. यहां उन्हें मांगपत्र सौंपा गया, जिसपर मानदेय बढ़ाने समेत कई मांगें थी. इसपर जवाब देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1 लाख 25 हजार रुपए और आंगनबाड़ी सहायिका को 1 लाख रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे. 

लाडली बहना योजना का भी मिलेगा लाभ
सीएम ने घोषणा करते हुए बताया कि आंगनबाड़ी की बहनें भी लाडली बहना होंगी और अब उनके खाते में भी एक हजार रुपए प्रतिमाह आएंगे. 

इतना बढ़ाया गया है मानदेय
सीएम शिवराज ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने की भी घोषणा की और कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय प्रतिमाह 10 हजार से बढ़ाकर 13 हजार रुपए और आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय पांच हजार से बढ़ाकर साढ़े छह हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बहनों का 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा होगा. साथ ही आंगनबाड़ी सहायिका बहनों को पदोन्नति में आरक्षण अब 25% नहीं बल्कि 50 प्रतिशत मिलेगा. 

जब मैं सीएम बना था तो मानदेय 500 रुपए था
सीएम शिवराज ने मंच से बताया कि जब वह मुख्यमंत्री बने थे तो मानदेय 500 रुपए था, जिसे उन्होंने 2008 में बढ़ाकर 1500 रुपए किया था और साल 2018 में मानदेय को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया था. 

(रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED