मध्यप्रदेश को मिली देश की सबसे चौड़ी टनल की सौगात, जानिए इसमें क्या है खास

मध्य प्रदेश को देश की सबसे चौड़ी और प्रदेश की सबसे लंबी टनल की सौगात मिली है. गुढ़-सीधी मार्ग पर बनी मोहनिया टनल को दो सुरंग काटकर बनाया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस टनल का उद्घाटन किया है.

मोहनिया टनल
gnttv.com
  • भोपाल,
  • 10 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:30 PM IST
  • 6 महीने में पूरा हुआ टनल का काम
  • 2 सुरंग को काटकर बनाई गई टनल

मध्य प्रदेश की सबसे लंबी और देश की सबसे चौड़ी 6 लेन टनल देश को समर्पित कर दी गई है. गुढ़-सीधी मार्ग पर बनी मोहनिया टनल का शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उद्घाटन किया. इसके अलावा करीब 2500 करोड़ रुपए की योजनाओं का भी लोकार्पण और भूमि पूजन किया गया.

क्या है टनल की ख़ासियत?
गुढ स्थित ग्राम बदवार के मोहनिया घाटी को बीच से काटकर 2 सुरंग बनाई गई है. चुरहट बाईपास में 3-3 लेन की 2 टनल बनाई गई है, जो आपस में 7 स्थानों पर जुड़ी हुई है. एक टनल में एक तरफ से 3 वाहन एक साथ गुजर सकेंगे. टनल को बनाने में 1004 करोड़ रुपए की लागत आई है. इस परियोजना में 1 माइनर ब्रिज, 1 ओवर ब्रिज, 1 एक्वाडक्ट, 1 रेलवे ब्रिज के साथ कई छोटे पुल-पुलियों का निर्माण किया गया है. यातायात सुगम करने दोनों टनल के बीच 7 स्थानों पर इंटर पासिंग की व्यवस्था की गई. 

6 महीने में पूरा हुआ टनल का काम
टनल का काम निर्धारित समय से लगभग 6 माह पहले पूरा कर लिया गया है. टनल के अंदर सीसीटीवी कैमरे. पंखे एवं फायर कन्ट्रोल सिस्टम. सुरंग में अत्याधुनिक लाइटिंग है तो वहीं आपातकाल में संपर्क के लिए कालिंग सिस्टम सुविधा भी दी गई है. टनल के शुरू होने से रीवा और सीधी के बीच की दूरी 7 कि.मी. कम हो जाएगी. वाहनों को मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ और चढ़ाव से मुक्ति मिलेगी. अभी घाटी पार करने में 30 से 35 मिनट लगते थे, अब  3 से 5 मिनट लगेंगे. यह टनल भारत की सबसे चौड़ी और मध्य प्रदेश की सबसे लम्बी टनल है. 

मौके पर क्या बोले शिवराज?
इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'रीवा में सीधी और रीवा को जोड़ने वाली भारत की सबसे चौड़ी और मध्य प्रदेश की सबसे लंबी टनल का लोकार्पण हुआ है. जिससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश के विकास का महायज्ञ चल रहा है. आज विंध्य क्षेत्र हमारा अद्भुत विकास के पथ पर है. चाहे विंध्य में सिंचाई योजनाओं का जाल हो, हमने बांध बनाकर तैयार किया और नहरों का जाल बिछा दिया. एक नहीं अनेकों सिंचाई की योजनाएं विंध्य में बनी. आज 2 हजार 443 करोड़ 89 लाख रुपए की लागत से सड़कों के कामों का लोकार्पण हो रहा है जिसमें ये टनल भी सम्मिलित है. 

(भोपाल से रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED