Madras High Court on Priest Appointment: मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा मंदिर में पुजारी की नियुक्ति में जाति का कोई रोल नहीं

Madras High Court ने एक बड़ा फैसला करते हुए कहा कि मंदिर में पुजारी की नियुक्ति के लिए उसकी जाति का कोई महत्व नहीं है.

Madras High Court
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:29 PM IST

मद्रास हाई कोर्ट ने सोमवार को एक आदेश में कहा कि मंदिर के पुजारियों की नियुक्ति में "जाति के आधार पर वंशावली" की कोई भूमिका नहीं होगी, और ऐसी नियुक्तियों के लिए एकमात्र मानदंड यह होगा कि कोई व्यक्ति धार्मिक ग्रंथों और अनुष्ठानों में कितना पारंगत है. 

मुथु सुब्रमण्यम गुरुकल ने 2018 में एक याचिका दायर की थी, जिसमें सेलम के श्री सुगवनेश्वर स्वामी मंदिर में अर्चागर/स्थानिगर (मंदिर के पुजारी, जिन्हें अर्चक के नाम से भी जाना जाता है) के पद के लिए नौकरी की घोषणा को चुनौती दी गई थी. उन्होंने तर्क दिया कि नियुक्तियों को मंदिर में पालन किए जाने वाले विशिष्ट आगम (मंदिर अनुष्ठानों को नियंत्रित करने वाले शास्त्र) सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, और नौकरी का विज्ञापन याचिकाकर्ता और अन्य लोगों के वंशानुगत अधिकार का उल्लंघन करता है, जो याचिका के अनुसार, प्राचीन काल से उत्तराधिकार की लाइन के तहत मंदिर में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. 

कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला 
अपने आदेश में न्यायमूर्ति एन आनंद वेंकटेश ने कहा कि मंदिर के पुजारियों की नियुक्ति आगम के तहत की जाएगी. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के पिछले फैसलों का हवाला देते हुए आदेश में कहा गया है कि पुजारी की जाति धर्म का अभिन्न अंग नहीं है. आदेश में कहा गया है कि जाति या पंथ की परवाह किए बिना किसी भी व्यक्ति को अर्चक के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, यदि वह आवश्यक धार्मिक ग्रंथों और अनुष्ठानों का जानकार और कुशल है.

कोर्ट के आदेश में कहा गया, “शीर्ष अदालत ने धार्मिक भाग और धर्मनिरपेक्ष भाग के बीच अंतर किया और माना कि अर्चक की धार्मिक सेवा धर्म का धर्मनिरपेक्ष हिस्सा है और धार्मिक सेवा का प्रदर्शन धर्म का अभिन्न अंग है. इसलिए, आगम का नुस्खा केवल तभी महत्व प्राप्त करता है जब धार्मिक सेवा के प्रदर्शन की बात आती है. परिणामस्वरूप, किसी भी जाति या पंथ से संबंधित किसी भी व्यक्ति को अर्चक के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, बशर्ते वह आगमों और मंदिर में किए जाने वाले आवश्यक अनुष्ठानों में पारंगत और निपुण व्यक्ति हो."

साल 2018 में फाइल हुई थी याचिका 
2018 में दायर याचिका के बाद, उच्च न्यायालय की पहली डिवीजन बेंच ने 2022 में, सेवानिवृत्त मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एम चोकलिंगम के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था, जो राज्य में मंदिरों की पहचान इस आधार पर करेगी कि वे अगैमिक (शास्त्र-आधारित) का पालन करते हैं या गैर-अगैमिक का. 

उच्च न्यायालय के आदेश में कहा गया है कि समिति के अपनी रिपोर्ट दाखिल करने से पहले भी मंदिरों में नियुक्तियां सामान्य रूप से जारी रह सकती हैं, अगर किसी विशिष्ट मंदिर के लिए पालन किए जाने वाले विशेष आगम के बारे में कोई संदेह नहीं है. इसने श्री सुगवनेश्वर स्वामी मंदिर में भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की भी अनुमति दी, और कहा कि याचिकाकर्ता मंदिर के पुजारी के पद के लिए भी आवेदन करने के लिए स्वतंत्र है. 

 

Read more!

RECOMMENDED